Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

NH-707 : शिलाई के डक्करधार में मलकियत भूमि से सड़क का कार्य कर रही एचईएस इन्फ्रा कम्पनी ने कर दिए दर्जनों पेड़ धराशाही

News portals-सबकी खबर (शिलाई )

राष्ट्रीय राजमार्ग 707 सड़क निर्माण करने वाली कंपनियों की लापरवाही दिनोदिन बढ़ती जा रही है जिसमे स्थानीय लोगों को भारी नुकसान पहुँच रहा है तो वही कहते है कि
यदि आपके जमीन पर कोई कम्पनी या प्रभावशाली व्यक्ति आपको अवैज्ञानिक तरीके से नुकसान पहुंचाएं तो समझ जाएं कि, आपकी सहायता के लिए कोई आगे नहीं आएगा, समझ जाएं कि शासन, प्रशासन कार्यवाही करने की जगह आपको कागजी मामलों में फसाने वाला है, क्युकी कम्पनी सहित प्रभावशाली व्यक्तियों के सामने प्रशासन की केवल कागजी कार्यवाही चलने वाली नही है।

मामला राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर एक ऐसा ही पेश आया है, जहां पर शिलाई के डक्करधार में मलकियत भूमि से सड़क का कार्य कर रही एचईएस इन्फ्रा कम्पनी ने दर्जनों पेड़ धराशाही कर दिए है। भूमि-मालिक, गांव भटनोल निवासी यशपाल ठाकुर ने जमीन पर अतिक्रमण करने की शिकायत एडीएम शिलाई, थाना प्रभारी, अरण्यपाल वन वृत नहान को भेजी है, लेकिन एक पखवाड़ा बीतने के बाद भी मामले में कोई कार्यवाही अम्ल में नहीं लाई गई है, जिसके चलते प्रशासनिक अम्ला की करनी व कथनी जनता के सामने आने लगी है।

जानकारी के मुताबिक भू-मालिक यशपाल ठाकुर ने 12 जनवरी को शिलाई प्रशासन के समक्ष शिकायत रखी थी कि 11जनवरी की रात को एचईएस इन्फ्रा कंपनी ने सड़क मार्ग पर अवैज्ञानिक तरीके से कार्य करके मलकियत भूमि से लगभग एक दर्जन पेड़ गिरा दिए है। यशपाल ठाकुर ने ईएचएस इन्फ्रा कंपनी पर आरोप लगाते हुए बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए एकवायर की जाने वाली भूमि के बाद कम्पनी ने भूमि पर अंडरकट लगा दिए थे, जिसके बाद निजी भूमि को जहां भारी नुक्सान हुआ है वही चीड़ के लगभग 12 पेड़ 11 जनवरी की रात को बेतरतीव कटिंग की भेट चढ़ गए थे, जबकि उसके बाद लगभग 12 पेड़ और गिर गए है, इतना ही नहीं बल्कि मौका से लगभग आधा दर्जन के करीब पेड़ चोरी भी हो गए है। मामले की शिकायत विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों सहित पुलिस थाना को की गई है, लेकिन कार्यवाही नहीं हो पाई है।

वही आश्चर्य इस बात से हो रहा है कि कोई व्यक्ति निजी भूमि से बिना अधिकारियों की परमिशन के एक पेड़ भी काट देता है, तो उसे हवालात का दरवाजा दिखाया जाता है, साथ ही लाखों रुपए जुर्माना लगाया जाता है, लेकिन राष्ट्रिय राजमार्ग पर कार्य कर रही कम्पनी के आगे प्रशासनिक अधिकारी नतमस्तक नजर आ रहे है और पीड़ित परिवार न्याय के लिए दर दर भटक रहा है।

उधर, एसडीएम शिलाई सुरेश सिंघा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि उनके पास यशपाल ठाकुर की शिकायत मिली है, जिसको आगामी कार्यवाही के लिए भूमि अधिग्रहण अधिकारी एसडीएम पावटा साहिब को भेजी गई है, मौका पर कार्य कर रही संबंधित कम्पनी को नोटिस करके बुलाया गया है, मामले में कार्यवाही जारी है।

Read Previous

गिरिपार कि बेटी आकांक्षा ने उत्तराखंड प्रदेश में मनवाया मेहनत का लोहा ,अम्बोया की आकांक्षा शर्मा को स्कॉलरशिप व मेडल से नवाजा

Read Next

एसडीएम डॉ विक्रम नेगी ने किया उपमंडल स्तरीय समारोह मे ध्वजारोहण

error: Content is protected !!