Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

हवन और यज्ञ के साथ माता बालासुंदरी चैत्र नवरात्र मेले का विधिवत शुभारम्भ

News portals -सबकी खबर (नाहन) उत्तर भारत का सुप्रसिद्ध बालासुंदरी चैत्र नवरात्र मेला आज मंगलवार 9 अप्रैल को विधिवत प्रारम्भ हुआ । यह मेला 23 अप्रैल 2024 तक श्रद्धापूर्वक धूमधाम के साथ आयोजित किया जायेगा। मेले के प्रथम नवरात्र के शुभारम्भ अवसर पर उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने आज माता बालासुंदरी मंदिर में पूजा अर्चना की और हवन-यज्ञ में भाग लिया। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एल.आर. वर्मा, तहसीदार उपेन्द्र चौहान तथा मंदिर के अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
मेले में श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा देने का प्रयास -उपायुक्त सिरमौर सुमित ने बताया कि 9 अप्रैल से 23 अप्रैल तक आयोजित होने वाले माता बालासुंदरी चैत्र नवरात्र मेले के अवसर यहां आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि गर्मियों को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिये समुचित मात्रा में पेयजल की व्यवस्था की गई है। मेला परिसर क्षेत्र में स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। इसके अलावा श्रद्धालुओं के ठहराव के लिए भी उचित आवास सुविधा मुहैया करवाई गई है। सुमित खिमटा ने कहा कि माता बालासुंदरी मंदिर उत्तर भारत का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, यहाँ पर प्रत्येक वर्ष नवरात्रों में लाखों संख्या में श्रद्धालु माथा टेकने आते हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और मेला समिति का प्रयास है कि सभी श्रद्धालुओं को उचित सुविधा मिले जिसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध किये गये हैं। 
450 जवानों के हवाले मेले की सुरक्षा व्यवस्था-उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि मेले के अवसर पर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से करीब 450 जवान तैनात किये गये हैं जिनमें पुलिस और होमगार्ड के जवान शामिल हैं।
भंडारों में प्रशाद ग्रहण कर रहे हैं श्रद्धालु-माता बालासुंदरी मेले के अवसर पर मेला परिसर में लग रहे प्रमुख भंडारों के अलावा श्रद्धालुओं द्वारा जगह-जगह छोटे-छोटे  प्रशाद वितरण तथा पेयजल आदि की व्यवस्था भी की गई है। मेले में आ रहे श्रद्धालु इन भण्डारों में प्रशाद ग्रहण कर रहे हैं।
संपूर्ण त्रिलोकपुर क्षेत्र हुआ भक्तिमय-मां दुर्गा नवरात्र के प्रथम दिवस पर संपूर्ण त्रिलोकपुर क्षेत्र माता बालासुंदरी की श्रद्धा में भक्तिमय दिखाई पड़ा। हाथों में मां दुर्गा का ध्वज लिये हजारों की संख्या में श्रद्धालु बिना थके, बिना रूके, मां बालासुंदरी का जयकारा लगाते  भक्तिभाव से मंदिर में दर्शन हेतु पहुंच रहे हैं। इससे पूर्व, प्रथम नवरात्र के पावन अवसर पर आज प्रातः मंदिर खुलने के साथ ही श्रद्धालुगण माता के दर्शन के लिए कतारबद्ध नजर आये।
Read Previous

कांग्रेस का भविष्य देख पार्टी छोड़ रहे कांग्रेस के नेता, चुनाव लड़ने से कर रहे हैं किनारा: जयराम ठाकुर

Read Next

शिक्षा के स्तर में ला रहे गुणात्मक सुधार, डाटा आधारित शिक्षा पर सरकार दे रही बल

error: Content is protected !!