Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 4, 2024

सिरमौर में गीत संगीत के माध्यम से दी जा रही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

News portals-सबकी खबर(नाहन)

जिला सिरमौर में सूचना एवं  जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से लोक कलाकारों द्वारा जिला के सभी 6 विकासखण्डों की विभिन्न पंचायतों में फोक मीडिया दलों द्वारा विशेष प्रचार अभियान के तहत प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं को गीत संगीत व नुक्कड नाट्क के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।


इस प्रचार अभियान में विकासखण्ड शिलाई की ग्राम पंचायत पनोग व शिलाई में चुडे़श्वर कलामंच के कलाकारों,  विकास खण्ड राजगढ की ग्राम पंचायत थैना  बसोतरी व शिलांजी में सरस्वती कला मंच, पच्छाद विकास खण्ड की ग्राम पचंायत चमैन्जी व नारग में धाल्टा कलामंच, विकास खण्ड पावंटा साहिब की ग्राम पंचायत भजौन व बहराल में नितिका कला मंच तथा संगडाह की ग्राम पंचायत कोटी धीमान व सगडाह में कलाकारों ने गीत व नाट्क से  वर्तमान सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया।
लोक कलाकारों ने विकास गीत ”हिमाचले च आइयां लोको विकास दी बहारा खुशियां दा पेया लश्कारा” से सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आयुषमान भारत व हिमकेयर से 5 लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज, स्वावलंबन योजना व उज्जवला योजना की जानकारी दी। इसी प्रकार विकासखण्ड संगडाह की ग्राम पंचायत नौहराधार व लुधियाना में चेष्टा मंच के कलाकारों तथा विकासखण्ड पांवटा की ग्राम पंचायत रामपुर-भारापुर व पातलियों  में लोक संस्कृति के कलाकारों ने नुक्कड नाट्क ”संत वाणी” से मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100, सहारा योजना, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना तथा प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना की जानकारी दी गई।


लोक कलाकारों ने युवाओं को नशा करने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए अपना सहयोग देने तथा गांव-गांव में नशा निवारण कमेटी बनाने का आग्रह किया।
कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए उपस्थित दर्शकों से आग्रह किया गया तथा मास्क व सैनिटाइजर के प्रयोग के साथ-साथ अधिक भीड़ वाले स्थानों पर न जाने का सुझाव भी दिया।

Read Previous

शिल्ला के जेंदधार शिरगुल मंदिर में शेर चिन्ह व कलश हुए स्थापित, श्रद्धालुओं का उमड़ा जनसैलाब

Read Next

दुकानदारों के लिए लगाया जागरूकता शिविर ,असिस्टेंट कमिश्नर डॉ अतुल कायस्थ ने दी फूड सेफ्टी नियम संबंधी जानकारी

error: Content is protected !!