Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

जानिए प्रदेश में कहा कहा पर साहसिक खेल गतिविधियां बढ़ेंगी और पर्यटन को पंख लग सकेंगे

News portals-सबकी खबर (शिमला )

हिमाचल प्रदेश में अब केवल पैराग्लाइडिंग के लिए बीड़ बिलिंग ही नहीं, बल्कि चार जिलों में नए स्थान भी इसके लिए चिन्हित कर दिए हैं। ऐसे में यहां पर साहसिक खेल गतिविधियां बढ़ेंगी और पर्यटन को पंख लग सकेंगे। पैराग्लाइडिंग के साथ रिवर राफ्टिंग के लिए भी नए स्थान होंगे। निदेशक, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन यूनुस ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में आने वाले पर्यटक अब जिला कुल्लू, मंडी, कांगड़ा, चंबा और शिमला में नए स्थानों पर जाकर पैराग्लाइडिंग का आनंद उठा सकते हैं।

नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत प्रदेश में साहसिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अनछुए क्षेत्रों को विकसित करने की संभावनाएं भी तलाश की जा रही हैं। निदेशक ने कहा कि नए पैराग्लाइडिंग स्थलों पर जिला कुल्लू के पंधारा से गाड़सा और खड़गान से नंगाबाग, जिला कांगड़ा में तंग नरवाना से खिरकू, जिला चंबा में दरोटा से लहारा (खजियार) और लहारा से दरोल तथा रेना से नैनीखड्ड जरैई आदि स्थान अधिसूचित किए गए हैं। मंडी में पैराग्लाइडिंग के लिए अधिसूचित किए गए स्थानों में पराशर और स्पेनीधार और जिला शिमला में टिक्कर, जुन्गा से चैरी/जुन्गा शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि जल क्रीड़ा को प्रोत्साहित करने के लिए ब्यास नदी में नादौन से देहरा पुल को रीवर राफ्टिंग के लिए अधिसूचित किया गया है। पैराग्लाइडिंग पायलट और पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पर्यटन विभाग ने अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान, मनाली के समन्वय से पैराग्लाइडिंग पायलटों को प्रशिक्षण देने की पहल की है। इसके तहत टेंडम पैराग्लाइडिंग पायलट के लिए एसआईवी पाठ्यक्रम शामिल है, जो पैराग्लाइडिंग के लिए एक सुरक्षा प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है। यूनुस ने बताया कि पिछले दो वर्षों के दौरान 749 लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है, जिस पर लगभग दो करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। इनमें सामान्य पर्वतारोहण पाठ्यक्रम, पैराग्लाइडिंग पाठ्यक्रम, बुनियादी, मध्यम और आधुनिक स्कींइग पाठ्यक्रम के अलावा नए चिन्हित किए गए क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एसआईवी आदि कोर्स शामिल हैं। उन्होंने कहा कि नए अधिसूचित स्थानों के अलावा प्रदेश में साहसिक खेल प्रेमियों के लिए कई अन्य स्थान भी चिन्हित किए गए हैं, जहां वे पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं।

Read Previous

आज के युग में लड़कियां किसी भी मायने में बेटों से कम नहीं-बाला शर्मा

Read Next

हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए

error: Content is protected !!