Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के तहत पढ़ने वाले छात्रों को मिला अवसर ,डिफेंस सेक्टर में प्रवेश के द्वार खोलेगी एचपीयू

News portals-सबकी खबर (शिमला)

विश्वविद्यालय के तहत पढ़ने वाले छात्र अब  रक्षा सेवाओं, इंटेलिजेंस या डिफेंस से जुड़े किसी क्षेत्र में  करियर बनाना चाहते  है, तो अब एचपीयू में इससे संबधित कोर्स पढ़ाया जा रहा है। इस सत्र से विश्वविद्यालय में रक्षा एवं रणनीतिक अध्ययन पर डिग्री करवाई जा रही है।इस वर्ष इस कोर्स में दाखिले के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 31 अगस्त तक प्रार्थी आवेदन कर सकते हैं। खास बात यह है कि दो साल में पूरा होने वाले इस कोर्स के लिए 30 सीटें होंगी, जिसमें दस सीटें सबसिडाइज्ड और 20 नॉन सबसिडाइज्ड होंगी।

यानी शुरू में मेरिट के आधार पर होने वाले दाखिलों में फीस नॉर्मल रहेगी। वहीं नॉन सबसिडाइज्ड सीटों पर छह महीने की 20 हजार फीस होगी। यानी की हर सेमेस्टर में छात्रों को 20 हजार फीस चुकानी होगी। फिलहाल एचपीयू की ओर से शुरू किया गया यह नया कोर्स छात्रों के लिए इस वजह से भी फायदेमंद रहेगा, क्योंकि इससे छात्रों को आगे चलकर अपने करियर को लेकर नए अवसर मिलेंग। रक्षा एवं रणनीतिक विषय को लेकर विश्वविद्यालय ने पूरा सिलेबस तैयार कर दिया है।

इस विषय में डिग्री करने वाले छात्रों को डिफेंस सेवाओं के बारे में भी पढ़ने व समझने का अवसर मिलेगा |गौरतलब हो कि लंबे समय से छात्र संगठनों द्वारा भी इस बारे में बार- बार मांग की जा रही थी। उसका कारण यह कि राज्य के युवा इंटेलिजेंस ब्यूरो, डिफेंस सेवाएं व सोशल वर्कर के रूप में सेवाएं देना चाहते हैं, लेकिन इस विषय में कोई डिग्री न होने की वजह से खासी दिक्कतें होती थीं। यही वजह है कि यह नया विषय छात्रों की सुविधा के लिए एचपीयू ने शुरू किया है। खास बात है कि यह होगा तो एक विषय, लेकिन इसमें छात्रों को पत्रकारिता के टिप्स भी बताए जाएंगे। यानी करियर बनाने के लिए कई ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां पर यह डिग्री मान्य होगी

हालांकि नॉन सबसिडाइज्ड के लिए एचपीयू ने इस विषय में डिग्री करने के लिए फीस ज्यादा रखी है, लेकिन एचपीयू को विश्वास है कि इस विषय में डिग्री करने वाले छात्रों में रुचि बहुत ज्यादा है, इस वजह से सभी सीटें भर जाएंगी। बता दें कि नया कोर्स शुरू करने का एक मकसद एचपीयू का आगामी समय में नैक से अच्छी ग्रेड लेने का भी है। फिलहाल यह नया कोर्स एचपीयू के छात्रों को कितना भाता है, आने वाले समय में यह देखना अहम होगा।

वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-2021 से रक्षा एवं रणनीतिक अध्ययन पर नया स्नातकोत्तर कोर्स आरंभ करने को एचपीयू की ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। यह कोर्स चार सत्रों में विभाजित दो वर्षों में पूरा होगा। इस कोर्स की उपयोगिता रक्षा सेवाओं, सेना विश्लेषक, इंटेलिजेंस, पत्रकारिता, सायबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ इत्यादि में रहेगी। इस कोर्स को आरंभ करने के लिए हिमाचल प्रदेश में काफी समय से छात्र समुदाय की मांग उठती रही है।

 

 

Read Previous

मानव भारती  विश्वविद्यालय पास आउट हजारों युवाओं के ऊपर छाया बेरोजगारी का संकट

Read Next

नई शिक्षा नीति के तहत ऑनलाइन शिक्षक ट्रांसफर पालिसी होगी अनिवार्य

error: Content is protected !!