Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 5, 2024

हिमाचल में तीन चरणों में होगा मतदान, पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी,आचार संहिता लागू

News portals-सबकी खबर (शिमला )

हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी हो गई है। पंचायत प्रधान, उपप्रधान, पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए 31 दिसंबर से 2 जनवरी 2021 के बीच नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 4 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 6 जनवरी तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं।

6 जनवरी को ही प्रत्याशियों के अंतिम नाम की सूची और उन्हें चुनाव चिन्ह जारी किए जाएंगे। पंचायत चुनाव तीन चरणों में होगा। 17, 19 और 21 जनवरी को तीन चरणों में मतदान होगा। सुबह आठ बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। 31 दिसंबर से पहले मतदान केंद्रों की सूची प्रकाशित कर दी जाएगी।

पंचायत प्रधान और उपप्रधान के चुनाव नतीजे मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद तुंरत घोषित कर दिए जाएंगे। पंचायत समिति और जिला परिषद के सदस्यों के मतों की गिनती संबंधित ब्लाक दफ्तरों में 22 जनवरी 2021 की सुबह 8.30 बजे शुरू होगी। 23 जनवरी तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।


जून 2021 में होंगे यहां चुनाव
हिमाचल चुनाव आयोग ने अधिसूचना में स्पष्ट किया है कि जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के केलंग में तीनों स्तरीय चुनाव जून 2021 तक होने हैं। काजा में जिला परिषद के सदस्यों के चुनाव भी जून 2021 को होने हैं। चंबा की पांगी पंचायत और पंचायत समिति चुनाव भी जून 2021 तक हो सकते हैं। कुल्लू के करजान, सोयाल,जबान और नमोग पंचायतों के चुनाव में भी जून 2021 तक का समय है। इन क्षेत्रों के लिए आयोग अलग से अधिसूचना जारी करेगा।

आचार संहिता लागू
इसके साथ ही प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। पंचायत चुनाव घोषित होते ही सरकार अब नई घोषणाएं नहीं कर सकेगी। न ही नए विकास कार्य आरंभ किए जा सकेंगे। किसी काम के लिए नए टेंडर भी नहीं लगाए जा सकेंगे। प्रदेश सरकार के प्रचार वाली सभी बैनर व होर्डिंग भी हटाए जाएंगे।

चुनाव प्रचार में सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल भी नहीं किया जा सकेगा। हालांकि, जो विकास कार्य पहले से किए जा रहे हैं, उन्हें जारी रखा जा सकेगा। राज्य में इस बार पंचायत चुनाव कोरोना काल में कराए जा रहे हैं। चुनाव आयोग प्रचार और मतदान के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगा।

 

Read Previous

नई बनी धारवा पंचायत ने सर्वसहमति से चुनी पंचायत, अन्य पंचायतों को दी सीख

Read Next

गवली वार्ड में पक्ष खाता नही खोल पाया तो विपक्ष की पुश्तेनी सीट: दोनो की साख दाव पर

error: Content is protected !!