Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 2, 2024

वर्ष 2025 तक क्षय रोग मुक्त बनेगा हिमाचल

News portals -सबकी खबर (शिमला) स्वास्थ्य सचिव एम.सुधा देवी ने आज यहां राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत क्षय रोग उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने सभी विभागों विशेषकर पंचायती राज विभाग से लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायती राज प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित करने और प्रेरित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पंचायत राज प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में क्षय रोग (टीबी) के बारे में और टीबी रोगियों को ‘निक्षय मित्र’ के रूप में अपनाने और उन्हें पोषण संबंधी सहायता प्रदान की जाए ताकि हिमाचल प्रदेश को 2025 तक टीबी मुक्त बनाया जा सके।इसके अलावा उन्होंने टीबी उन्मूलन के लिए उठाए जा रहे कदमों और गतिविधियों की सराहना की और इस दिशा में जागरूकता और प्रचार-प्रसार कार्यक्रमों के लिए विभागों को सम्मानित किया।
उन्होंने कहा कि विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, लोगों और पंचायती राज संस्थाओं को हिमाचल प्रदेश को क्षय रोग मुक्त बनाने में सरकार की पहल में शामिल होना चाहिए।
स्वास्थ्य सचिव ने सभी सम्बंधित विभागों को प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों, नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्रों, चिकित्सा संस्थानों और औद्योगिक क्षेत्रों में टीबी और एचआईवी परीक्षण के लिए एक विशेष अभियान आरम्भ करने के निर्देश दिए।
इस बैठक में पंचायती राज, आयुष, हिमाचल सड़क परिवहन निगम, ग्रामीण विकास, युवा सेवाएं और खेल, शहरी विकास, श्रम और रोजगार, उद्योग विभाग, जनजातीय मामले, जेल, सूचना प्रौद्योगिकी, खाद्य नागरिक आपूर्ति, शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग, ऊर्जा, एसजेवीएन, उच्च शिक्षा, डाक विभाग, हिमाचल एड्स नियंत्रण सोसायटी, पर्यटन, स्वास्थ्य सुरक्षा एवं विनियमन, राज्य औषधि नियंत्रक और रोटरी क्लब सहित विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Read Previous

राज्यपाल पीएम-सूरज पोर्टल के शुभारंभ समारोह में वर्चुअल माध्यम से जुड़े

Read Next

शिलाई : 2024 लोक सभा चुनाव मे सुखु भी नही बचा पाएंगे शिलाई कांग्रेस की लुटड़ी

error: Content is protected !!