Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

राज्यपाल ने किया किन्नौर के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा, बढ़ाया जवानों से बातचीत कर उनका हौंसला

News portals-सबकी खबर (किन्नौर ) राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल आज अपने तीन दिवसीय दौरे के तहत जनजातीय जिला किन्नौर पहुंचे। उन्होंने समदोह के सैन्य शिविर, भारत तिब्बत सीमा पुलिस की फारवर्ड पोस्ट लेपचा तथा सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया। राज्यपाल का जनजातीय जिला किन्नौर का यह पहला दौरा है। इस अवसर पर लेडी गवर्नर श्रीमती जानकी शुक्ल भी उनके साथ थीं।
राज्यपाल ने 13000 फीट की ऊंचाई पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस की फारवर्ड पोस्ट का दौरा भी किया और लेपचा पोस्ट भी गए। नियंत्रण रेखा पर बनी इस पोस्ट से तिब्बत के तीन गांव चुरुप, शकटोट और घुमुर नजर आते हैं। राज्यपाल को अधिकारियों ने विस्तृत जानकारी दी।
राज्यपाल ने लेपचा में आई.टी.बी.पी. पोस्ट में जवानों के साथ संवाद किया और विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सीमाओं की रक्षा और देश सेवा के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि आई.टी.बी.पी. के जवान सभी के लिए देश सेवा के प्रति प्रेरणा का स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि देश का प्रत्येक नागरिक आई.टी.बी.पी. के जवानों के प्रति आदर भाव रखता है।
राज्यपाल ने वाइब्रेंट विलेज योजना के तहत विभिन्न गांवों का दौरा भी किया। इससे पूर्व, समदोह हैलीपैड पहुँचने पर ब्रिगेड कमांडर, ब्रिगेडियर आर.पी.सिंह तथा लाहुल-स्पीति तथा किन्नौर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने राज्यपाल का स्वागत किया।
इस अवसर पर आई.टी.बी.पी. के कमांडेंट श्रीपाल ने बल की फ्रंटियर पोस्ट के बारे में अवगत करवाया। समदोह सैन्य शिविर में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल तथा लेडी गवर्नर जानकी शुक्ल ने देवदार का पौधा रोपित किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने सैनिकों के साथ बातचीत की और उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि सैनिकों का उत्साह, जज्बा और देश के लिये समर्पण अदभुत है। हमारी सेना दुनिया की सर्वश्रेठ सेनाओं में शामिल है।
सैन्य शिविर के कमांडर ब्रिगेडियर आर.पी.सिंह ने समदोह में राज्यपाल का स्वागत किया और शिविर के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर राज्यपाल और लेडी गवर्नर ने सैन्य शिविर परिसर में देवदार का पौधा भी रोपित किया।
इसके उपरांत सीमावर्ती गांव के लोगों ने राज्यपाल से भेंट की और उन्हें अपनी मांगों से अवगत करवाया। राज्यपाल ने कहा कि इस क्षेत्र में अधोसंरचना का विकास तेजी से हो रहा है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों को सुदृढ़ किया जा रहा है तथा पेयजल योजनाएं व अन्य सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही है।
इस अवसर पर लाहुल-स्पीति के उपायुक्त राहुल कुमार तथा पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने राज्यपाल को सम्मानित किया।
राज्यपाल के सचिव राजेश शर्मा, किन्नौर की उपायुक्त सुश्री तोरूल एस रवीश, पुलिस अधीक्षक विवेक चाहल तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Read Previous

मुख्यमंत्री ने वाघा बॉर्डर पर बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी का किया अवलोकन

Read Next

मुख्यमंत्री ने पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप के लिए वेबसाइट और प्रोमो जारी किया

error: Content is protected !!