Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

NH- 707 से निकल रहे मलबे से भारी तबाई होने के आसार

News portals-सबकी खबर(शिलाई)

राष्ट्रीय राजमार्ग 707 से निकल रहे मलबे से भारी तबाई होने के आसार बने हुए है, बरसात के मौसम में सड़क के मलबे से सैकड़ों परिवारों की हजारों बीघा जमीन मलबे की जद में आ जाएगी, पेयजल सोर्स टैंक, कूल, पेयजल पाइप सहित उपजाऊ जमीन बंजर हो जाएगी, इतना ही नही मलबे के कटाव से कई परिवारों के मुहं का निवाला हमेशा के लिए छीन जाएगा, क्षेत्रीय लोग उपजाऊ जमीन गवाने के बाद भरण-पोषण करने के लिए दर-दर भटकने पर मजबूर हो जाएंगे, भर्ष्टाचार में लिप्त शासन, प्रशासन सहित प्रदेश व केंद्र सरकार में बैठे अधिकारियों, कर्मचारियों को मलबे से आनेवाली आपदा से कोई साहूकार नही है।


मामला राष्ट्रीय राजमार्ग 707 का है जहां सड़क को खुला करने का कार्य जोरो पर है श्रीक्यारी से फैडिजपुल के बीच कार्य कर रही कम्पनी ने स्थानीय लोगो से मलबे के लिए डंपिंगयार्ड तो लिए है बावजूद उसके सड़क से निकल रहे मलबे को बेतरतीव तरीके से फेंका जा रहा है जहां मलबे को डम्प किया जा रहा है उस जगह पर मलबे को रोकने के लिए कोई सुरक्षा दीवारें, क्रेटवायर सहित सरकारी नियमानुसार डम्पयार्ड नही बने है कई जगह तो सीधा सड़क से खड्ड में मलबा पहुँच रहा है हजारों गाड़ियां मलबे की डाली जा चुकी है रातदिन मलबे को नालों में फ़ेंका जा रहा है जो बरसात में लोगो के लिए तबाही का मंजर लाने वाला है।

कागजो पर सरकार ग्रीन हाइवे बना रही है लेकिन मौका पर लोगों की मूलभूत सुविधाओं सहित नेशनल हाइवे से बाहर की हजारों बीघा भूमि मलबे के दलदल में धकेली जा रही है जो क्षेत्रीय लोगो पर कहर बरपाएगी। ऐसा एक जगह नही बल्कि सतोंन से लेकर फेडीजपुल तक जहाँ कार्य प्रगति पर है ऐसा हो रहा है जिससे विभाग, सरकार व नेता सवालों के घेरे में है साथ ही भर्ष्टाचार के आरोप लग रहे है।


क्षेत्रीय लोगो मे अमर सिंह, भगवंत नेगी, धनवीर ठाकुर, जगत नेगी, कल्याण सिंह, धर्म सिंह, जीत सिंह, रमेश नेगी, बिशन सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारी व कर्मचारी कार्य कर रही कम्पनियों के साथ भ्रष्टाचार में लिप्त है कम्पनियां अपनी मनमानी कर रही है। आम जनता की आवाज को भर्ष्टाचार की स्मलिप्त्ता दबा रही है, बुड़ैक खड्ड में डंप हो रहा मलवा 10 मीटर आगे चीचेड खड्ड में मिल जाएगा, जहाँ पर खड्ड के सोर्स से चलने वाले आधा दर्जन घराट मलबे में दब जाएंगे, लगभग 100 बीघा के करीब उपजाऊ जमीन हल्की बरसात में तबाह हो जाएगी, 300 मीटर बाद धारवा पंचयात निवासियों की जमीन शुरू होती है जिसे हजारों गाड़ियों का मलबा लगभग 2 किलोमीटर तक जमीन को अपने साथ लेकर जाएगा, मलबे की चपेट में आने से सैकड़ों बीघा जमीन तमसा नदी में समां जाएगी तथा दर्जनों परिवारों पर आर्थिक संकट के साथ ही उपजाऊ भूमि बंजर हो जाएगी।

राष्ट्रीयराज मार्ग मंडल नाहन अधिशाषी अभियंता अनिल शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 707 का कार्य अधिशासी अभियंता पांवटा साहीब देख रहे है इसलिए उन्हें इस बारे जानकारी उपलब्ध नही है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 707 का कार्य देख रहे अधिशासी अभियंता विविके पांचाल बताते है कि कार्य कर रही सम्बंधित कम्पनियों को सही कार्य के आदेश दिए गए है यदि कार्य मे त्रुटि पाई गई तो कार्यवाही की जाएगी लेकिन वह मामले की अधिकारिक पुष्टि नही करते है।

Read Previous

राशन डिपुओं में बार-बार सर्बरडाउन होने से सैंकड़ो लोग बिना राशन लिए ही घर लौटे

Read Next

18 से 44 साल के लोगों के लिए आयोजित हुआ दूसरा वैक्सीनेशन सत्र

error: Content is protected !!