Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

ऊर्जा मंत्री ने चियां ममियाना के मिडिल स्कूल का किया शिलान्यास, क्षेत्र की तीन सड़कों का किया निरीक्षण

News portals-सबकी खबर (नाहन )

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने आज जिला सिरमौर के श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के धारटीधार में ग्राम पंचायत भरोग बनेड़ी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के हर क्षेत्र का एक समान विकास करने के लिए वचनबद्ध है।
उन्होंने कहा कि हाल ही में इस क्षेत्र के बाथल से कोलर की सड़क के लिए फॉरेस्ट क्लीयरेंस मिल गई है और शीघ्र ही इस सड़क का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज क्षेत्र की तीन सड़कों की पासिंग अधिकारियों द्वारा की गई है जिसके बाद इस क्षेत्र के लोगों को यातायात के लिए बस की सुविधा मिलेगी जिसके लिए उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि धारटीधार क्षेत्र से विधायक रहते हुए उन्होंने इस क्षेत्र की किसी भी पंचायत को सड़क सुविधा से वंचित नहीं रहने दिया।
ऊर्जा मंत्री ने आज जमटा राजबन से कन्नौन, राजबन से नबरा, जमटा से पुरली सड़कों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस पंचायत में पशु औषधालय का उन्नयन किया गया है। इसके अतिरिक्त, जल्द ही इस क्षेत्र के लिए आईटीआई खोली जाएगी।
ऊर्जा मंत्री ने चियां ममियाना में हाल ही में उन्नयन किए गए प्राथमिक से मिडिल स्कूल का शिलान्यास कर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस स्कूल के लिए 2 महीनों के भीतर दो कमरों का प्रावधान किया जाएगा।
उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर आने वाले विधानसभा चुनाव में इस क्षेत्र से भाजपा का विधायक चुना जाता है तो क्षेत्र की सभी पंचायतों के लिए गिरी नदी से एक बड़ी सिंचाई स्कीम बनाई जाएगी ताकि क्षेत्र के सभी किसान व बागवान लाभान्वित हो सकें।
उन्होंने कहा कि जल्द ही पुडली के प्राथमिक स्कूल को मिडिल स्कूल बनवाया जाएगा। उन्होंने इस पंचायत में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 3 लाख रुपए तथा धारटीधार क्षेत्र के सभी महिला मंडलों को 11-11 हजार रूपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर लगभग 30 लाख की लागत से बन रही लिंक रोड डबरोग से नाबरा व 4 करोड़ 58 लाख की लागत से बनी बिरला गातु नवी से पुरली सड़को का निरीक्षण किया गया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा 60 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान करने के उपरांत अब इसे 125 यूनिट तक कर दिया गया है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 करने के उपरांत अब 60 वर्ष कर दिया गया है जोकि प्रदेश सरकार का एक सराहनीय कदम है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस के शासनकाल के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन में मात्र 452 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान था लेकिन वर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का बजट बढ़कर 1375 करोड़ रुपए सालाना हो गया है।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश मंे हिम केयर योजना आरम्भ की गई है जिसके तहत प्रत्येक मरीज को 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है तथा इसी प्रकार उज्जवला योजना का लाभ पाने से वंचित प्रदेश के लोगों के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की गई है जिसके तहत 3 लाख पात्र महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस उपलब्ध करवाई गई।
इस अवसर पर अध्यक्ष जिला परिषद सीमा कन्याल, पूर्व विधायक रूप सिंह, पूर्व उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास निगम बलबीर चौहान, अध्यक्ष बी.डी.सी नाहन अनीता शर्मा, अध्यक्ष एपीएमसी सिरमौर रामेश्वर शर्मा, मंडलाध्यक्ष सुनील शर्मा, उपमंडल दण्डाधिकारी नाहन रजनेश कुमार, तहसीलदार ददाहू चेतन चौहान सहित भारतीय जनता पार्टी के दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
Read Previous

नाटक व गीत-संगीत से कलाकारों ने लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया प्रेरित

Read Next

आईटीआई नाहन में 23 मई को होगा कैम्पस इंटरव्यू का आयोजन, 220 अभ्यर्थियों की है आवश्यकता

error: Content is protected !!