Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

कोरोना वायरस : प्रदेश में पांच जिलों में कोरोना हॉटस्पॉट चिन्हित करने का फैसला |

News portals-सबकी खबर (शिमला )

कोरोना वायरस से जंग जितने के लिए अब प्रदेश सरकार ने स्पष्ट किया जिन जिलो में कोरोना ने दस्तक दी है वहां बिलकुल भी लापरवाही नही की जाए | हिमाचल सरकार ने गुरुवार को प्रदेश में पांच जिलों में कोरोना हॉटस्पॉट चिन्हित करने का फैसला लिया है।  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट सील किए जाएं, जिससे कि यह संक्रमण फैल न सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऐसे हॉटस्पॉट कांगड़ा, चंबा, सिरमौर सोलन और ऊना जिलों में हैं। हालांकि, इन जिलों में हॉटस्पॉट की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि इन हॉटस्पॉट में कर्फ्यू में कोई छूट नहीं दी जाएगी। हॉटस्पॉट में आवश्यक वस्तुओं को होम डिलीवरी के माध्यम से प्रदान किया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने जिलों में होम डिलीवरी सिस्टम को मजबूत करें। इन क्षेत्रों में वाहनों को चलाने पर प्रतिबंध रहेगा। सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।  यह कदम कोरोना को फैलने से रोकने में मददगार साबित होगा।

उन्होंने गैर सरकारी संगठनों से राज्य के लोगों को घर पर बने मास्क प्रदान करने में आगे आने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों में तुरंत सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। इससे ऐसे लोगों का पता लगाने में मदद मिलेगी जो सरकार के आदेशों की अवहेलना करते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

केंद्र से मांगी कोराना टेस्ट किट
वहीं, प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर कोरोना टेस्ट के लिए एक और किट उपलब्ध कराने की मांग की है। इस किट को पालमपुर में स्थापित किया जाएगा। हिमाचल में आईजीएमसी, टांडा और कसौली में ही कोरोना किट उपलब्ध है। अभी आईजीएमसी और टांडा कॉलेज में जांच की जा रही है जबकि जिला सोलन और सिरमौर के सैंपल अभी भी जांच को शिमला आईजीएमसी भेजे जा रहे हैं। कोरोना किट में एक साथ 22 सैंपलों की जांच की जा सकती है। ऐसे में बारी-बारी सैंपल की जांच करनी पड़ती है। रिपोर्ट आने में कम से कम चार घंटे का समय लगता है।

Read Previous

हरियाणा में दो जमातियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, संक्रमित मरीज हुए 164

Read Next

बेटों को मोबाइल चलाने को लेकर डांट लगाई तो पत्नी ने बच्चों को डांटने से मना किया तो पति ने लगाया फंदा |

error: Content is protected !!