Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल दिवस पर की थी ग्रामीण इलाकों में फ्री पानी की घोषणा

News portals-sसबकी खबर (शिमला)

ग्रामीण इलाकों में नि:शुल्क पानी बांटने में तीन महीने से ज्यादा का वक्त लग सकता है। मुख्यमंत्री की इस घोषणा पर दो बड़े कदम अभी उठाए जाने बाकी हैं। इनमें मंत्रिमंडल की बैठक में योजना के प्रारूप पर मुहर लगनी है और दूसरा इस योजना को लेकर अधिसूचना जारी होनी है। ऐसे में साफ है कि ग्रामीण इलाकों में नि:शुल्क पानी के लिए अभी और इंतजार करना होगा। जलशक्ति विभाग इस बारे में सरकार की अधिसूचना का इंतजार कर रहा है और इसके बाद ही नि:शुल्क पानी की व्यवस्था का प्रारूप तैयार करेगा। यहां बड़ा सवाल नि:शुल्क पानी की सप्लाई के एवज में जलशक्ति विभाग को होने वाले भुगतान को लेकर भी बना है।

जलशक्ति विभाग ग्रामीण इलाकों में पानी की सप्लाई नि:शुल्क करता है, तो इसका असर राजस्व नुकसान के रूप में विभाग को चुकाना होगा। मुख्यमंत्री ने हिमाचल दिवस के मौके पर जिन तीन बड़ी घोषणाओं का जिक्र किया था। उनमें ग्रामीण इलाकों में नि:शुल्क पानी की बात भी कही गई थी। इस घोषणा के बाद बिजली बोर्ड की तर्ज पर ही जलशक्ति विभाग को भी तैयारियां करनी थी, लेकिन जलशक्ति विभाग अभी तक इस बारे में ठोस शुरुआत नहीं कर पाया है। नि:शुल्क पेयजल के प्रारूप को साकार करने में जलशक्ति विभाग को तीन महीने से ज्यादा का समय लग सकता है। जलशक्ति विभाग के मुख्य अभियंजा संजीव कौल का कहना है कि ग्रामीण इलाकों में नि:शुल्क पानी को लेकर अभी तक विभाग के पास कोई अधिसूचना नहीं पहुंची है। जब तक अधिसूचना नहीं आ जाएगी तब तक इस योजना का प्रारूप तैयार नहीं हो पाएगा।

कैसे निपटेगा विभाग

ग्रामीण इलाकों में जलशक्ति विभाग ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को तैनात किया है। इन कर्मचारियों को विभाग वेतन की अदायगी कर रहा है। ग्रामीण इलाकों से जलशक्ति विभाग को अच्छा-खासा राजस्व हासिल होता है।

इस राजस्व को वेतन और दूसरे कार्यों में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जब पानी नि:शुल्क होगा तो कर्मचारियों को वेतन की अदायगी में पेश आने वाली मुश्किलों से विभाग कैसे निपटेगा। इसके अलावा एक सवाल यह भी है कि मंत्रिमंडल की बैठक में पानी बिल्कुल नि:शुल्क करने का फैसला होगा या इसमें छूट से जुड़े कदम उठाए जाएंगे।

Read Previous

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक सहित 38,926 पदों के लिए आवेदन मांगे ,अधिसूचना जारी

Read Next

2593 लोगों को मिल चुकी है धनराशि

error: Content is protected !!