Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

स्कूलों में आधुनिक सुविधाओं के लिए मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन आदि से बजट खर्च किया जाएगा

News portals-सबकी खबर (कुल्लू )

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे सरकारी स्कूलों में अब बच्चे पुराने ब्लैक बोर्ड नहीं, बल्कि आधुनिक स्मार्ट क्लास रूम में पढ़ाई करेंगे। प्राइमरी स्तर के इन बच्चों को बेहतर स्मार्ट क्लास रूम उपलब्ध करवाया जाएगा। इतना ही नहीं, स्कूल में बच्चों को खेलकूद गतिविधियों के लिए मैदान भी उपलब्ध होगा। स्कूल में दूसरी सुविधाएं भी जुटाई जाएंगी। स्कूलों में आधुनिक सुविधाओं के लिए मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन आदि से बजट खर्च किया जाएगा।


यह पहली बार है कि मनरेगा का बजट शिक्षा पर खर्च हो रहा है। इससे पहले मनरेगा का बजट अन्य विकास कार्यों पर ही खर्च होता था। मनरेगा के तहत अब मॉडल स्कूल भी तैयार होंगे। कुल्लू जिले में इस तरह के दस मॉडल स्कूल बनने हैं, जबकि प्रदेश स्तर पर भी हर खंड में इस तरह के मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्कूलों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के बाद इन्हें मॉडल स्कूल बनाया जाएगा।


हर ब्लॉक स्तर पर दो स्कूलों का चयन किया जाएगा, जिन्हें आदर्श विद्यालय (मॉडल स्कूल) बनाया जाएगा। इसके लिए बाकायदा ग्रामीण विकास विभाग ने सभी खंड विकास अधिकारियों को अधिसूचना जारी की है। इसमें उन्हें अपने विकास खंड में दो प्राइमरी स्कूलों का चयन करने को कहा गया है। स्कूल चयनित करने के बाद वित्तीय वर्ष 2021-22 में यहां सभी आधुनिक सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

इसमें स्कूल में मरम्मत, नवीनीकरण और रखरखाव का कार्य, बाउंडरी वॉल, शौचालय की सुविधा, छात्र व छात्राओं को अलग-अलग, वर्षा जल संग्रहण ढांचा, किचन शेड, डस्टबिन और कंपोजिट पिट, ड्रेन आदि की भी सुविधा रहेगी। खंड विकास अधिकारी कुल्लू जयवंती ठाकुर ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर मॉडल स्कूल के दो प्राइमरी स्कूल चयनित करने के आदेश मिले हैं। प्राइमरी स्कूल थरास और शमशी स्कूल को चिह्नित किया गया है।

Read Previous

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने जाना प्रदेश का हाल

Read Next

कैबिनेट बैठक : हिमाचल प्रदेश में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला

error: Content is protected !!