Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

June 18, 2024

कलूर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 7 करोड़ की लागत से बनेगा एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान – अनुराग ठाकुर

News portals-सबकी खबर (बिलासपुर )  केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने लुहनु इंडोर स्टेडियम में सरस्वती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान हिमाचल प्रांत के 33वे तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित हुए । इसके अतिरिक्त  अनुराग सिंह ठाकुर ने आज अपने संसदीय क्षेत्र के घुमारवीं में प्रयास संस्था द्वारा चलाए जा रहे ‘हुनर से शिखर’ कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण पाने वाली 300 महिलाओं को ब्यूटी और वैलनेस कोर्स का सर्टिफिकेट प्रदान किय | बिलासपुर कहलूर स्पोटर्स कांप्लेक्स में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान तैयार किया जाएगा जिस पर लगभग 7 करोड रुपए में व्यय किए जाएंगे। यह जानकारी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को लुहनु इंडोर स्टेडियम में सरस्वती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान हिमाचल प्रांत के 33वे तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम और 8 करोड रुपए की लागत से बने एथलेटिक्स खेल मैदान अन्य खेलों के लिए इनडोर स्टेडियम का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के हॉकी मैदान में एस्ट्रोटर्फ बिछाई जाएगी ताकि बिलासपुर के साथ लगते अन्य जिलों के हॉकी खिलाड़ियों को भी राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरस्वती स्कूल बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार और अनुशासन देने के लिए जाना जाता है लेकिन अब सरस्वती विद्यालयों के बच्चे खेलकूद के मामले में भी पीछे नहीं है सरस्वती विद्या मंदिर से निकले निषाद कुमार ने टोक्यो ओलंपिक में भारत को पदक दिलाकर देश के साथ संस्थान का नाम भी रोशन किया है।
उन्होंने बताया कि सरस्वती स्कूलो के भवन, शौचालय, मिड डे मील शेड और अन्य खेल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए अपने सांसद निधि से 6 करोड रुपए से अधिक की राशि व्यय किया हैं। आज बिलासपुर में 33 वें प्रांतीय एथलेटिक्स खेल-कूद समारोह के उद्घाटन समारोह में खिलाड़ियों से मिलना- उन्हें सुनना व अपने अनुभव साझा करना सुखद रहा। आदरणीय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  के नेतृत्व व उनकी नीतियों से भारत में खेलों व खिलाड़ियों का भविष्य स्वर्णिम है” उन्होंने हिमाचल शिक्षा समिति के सदस्यों को इन विद्यालयों में शिक्षा, स्पोर्ट्स, संस्कार के साथ छठवीं कक्षा से ऊपर के बच्चों को किसी न किसी क्षेत्र में कौशल विकास करने के निर्देश दिए।

ब्यूटी वेलनेस सर्टिफिकेट वितरण की सभा को संबोधित करते हुए ठाकुर ने कहा “आदरणीय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  के आत्मनिर्भर भारत विजन को मूर्त रूप देने में आत्मनिर्भर नारी का योगदान भी नितांत आवश्यक है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में प्रयास संस्था के साथ मिलकर ‘हुनर से शिखर’ कार्यक्रम की शुरुआत की जहां सभी उम्र की माताओं बहनों के लिए ब्यूटी और वैलनेस प्रोग्राम चलाए जाते हैं। आज घुमारवीं की बघेड़, हरलोग व झण्डुता की बैरिमिया पंचायत की 300 महिलाओं को 45 दिनों की ट्रेनिंग के बाद आज सर्टिफिकेट प्रदान किए गये। रोज़गार-स्वरोजगार को बढ़ावा देने की यह कार्यक्रम लगभग 4000 को प्रशिक्षित कर चुका है।हुनर से शिखर महिलाओं का आत्मविश्वास- सम्मान तो बढ़ाता ही साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाता है। हमने इसका नाम ‘हुनर से शिखर’ इसलिए रखा है क्योंकि अगर आपके पास डिग्री हो और स्किल ना हो तो एक अधूरापन रहता है। इंसान के पास हुनर होना अति आवश्यक है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं स्वरोजगार प्राप्ति के साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं के लिए अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा ब्यूटी और वेलनेस के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं ।

Read Previous

मुख्यमंत्री लघु दुकानदार कल्याण योजना से छोटे उद्यमियों को मिलेगा प्रोत्साहन

Read Next

राजकीय महाविद्यालय शिलाई में ओजोन दिवस पर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं का आयोजन

error: Content is protected !!