Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

अग्निशमन विभाग नाहन ने 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक लोगो को आग सुरक्षा के प्रति किया जागरूक

News portals-सबकी खबर (नाहन ) केलाश चौहान 

अग्निशमन विभाग नाहन द्वारा 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक (अग्नि सेवा सप्ताह) आग से सुरक्षा के रूप में मनाया गया है । जिका आज समापन किया गया है | आग सुरक्षा के प्रति लोगो को जागरूक  करने के लिए  विभिन्न स्थानों पर जैसे औद्योगिक क्षेत्र्,होटल्स, स्कुल ,अस्पताल,हैरिटेज बिल्डिंग बिल्डिंग तथा भीड़भाड़ वाले इलाके इत्यादि श्रेणियों मे अग्निशमन अधिकारी पहुंच कर लोगों को आग से सुरक्षा के बारे में जागरूकता प्रदान कर रहे हैं।

बता दे कि हिमाचल प्रदेश सरकार इस वर्ष आग से सुरक्षा की थीम अग्निशमन रखरखाव तथा आग के खतरों को कम करने के लिए किया जा रहा  है । इस कार्यक्रम के साथ साथ आगजनी की घटनाओं का सामना अग्निशमन सेवा के जवान पूरी लगन से कर रहे हैं ।इस फायर सीजन में नाहन शहर के नज़दीक व सटे हुए जंगलों को शरारती तत्वों द्वारा वनों को आग लगाए जाने का क्रम जारी है जो कि अपराधीकार की श्रेणी में आता है |

वही विभाग के कर्मचारियों ने लोगो से कहा है कि इस प्रकार की आग लगाना पर्यावरण के लिए बहुत घातक साबित होता है शरारती तत्वों द्वारा आग लगाए जाने से हमारी वन संपदा को बहुत नुकसान पहुंचता है और साथ ही जान व माल का नुकसान होना निश्चित करता है ।अतः कोई भी व्यक्ति आग लगाता हुआ पाया जाता है तो पुलिस को 100 नंबर पर सूचित करे।


उधर ,दमकल केंद्र अधिकारी पीनम सिंह सेन ने बताया कि अग्निशमन विभाग द्वारा फायर सीजन को देखते हुए अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की गई है ।अग्निशमन के सभी कर्मचारियों को अप टू डेट कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अग्निशमन विभाग 24 घंटे आग जाने की घटना से निपटने के लिए मुस्तैद हैं ।अधिकारी द्वारा प्रशासन से अपील की है ऑथराइज पार्क किए गए गाड़ियों को भीड़भाड़ वाले इलाकों से हटाया जाएं ताकि आगजनी जैसी घटनाओं को मौके पर पहुंचने में अग्निशमन विभाग को कोई परेशानी ना हो। अग्निशमन विभाग प्रशासन से सहयोग चाहता है ताकि किसी भी प्रकार की आगजनी की अप्रिय घटना से बचा जा सके।


अग्निशमन द्वारा सप्ताह भर की आग की सुरक्षा की जागरुकता मैं 14 अप्रैल को विभाग द्वारा नाहन में शहीदों को श्रद्धांजलि व उनके सम्मान में 2 मिनट का मौन रखकर शहीदों का सम्मान किया गया तथा अग्निशमन सुरक्षा उपकरणों का प्रदर्शन किया गया।  इस वर्ष सरकार द्वारा दी गई थीम का अग्नि सुरक्षा उपकरणों का रखरखाव आग के घटनाओं को कम करने के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।


16 अप्रैल को नहान शहर के बस स्टैंड भीड़भाड़ वाले इलाके एक डेमोंसट्रेशन का प्रचार किया गया जिसमें अंग्रेजों के जमाने के व आजाद भारत के दौरान अग्निशमन के उपकरणों से लोगों को अवगत कराया गया जिसमें हाल ही पूर्ण स्वराज्य के रूप में सरकार द्वारा दी गई थीम आज कल में आग से निपटने के लिए 50 वर्ष पहले और आने वाले 50 वर्षों में अग्निशमन उपकरणों में आए परिवर्तनों का प्रदर्शन किया गया।
16 अप्रैल को अग्निशमन के कर्मचारियों द्वारा नाहन शहर मे ऐसेे, पोस्टरो, कंपटीशन करवाई जाने के लिए विभिन्न स्कूलों से संपर्क किया। लेकिन स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां होने के कारण यह कंपटीशन नहीं करवाया जा सकें। स्कूलों में आए हुए अध्यापकों को ही आग की सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई ।


18 अप्रैल को अग्निशमन विभाग द्वारा नाहन शहर की तारपीन फैक्ट्री में पहुंच कर वहां के कर्मचारियों को आकर सुरक्षा के गुर सिखाए गए ।
19 अप्रैल को नाहन शहर के सिटी हार्ट होटल मे एक प्रदर्शनी मैं वहां मौजूद सभी लोगों को आग की सुरक्षा के बारे में जागरूकता प्रदान की गई।


20 अप्रैल को अग्निशमन विभाग के सेवादल द्वारा नाहन शहर के स्थित दिल्ली गेट पर मार्क डीलिंग, फायर अग्निशमन यंत्रों का आग लगने पर प्रशिक्षण व आग से सुरक्षा का किट पोस्टर लोगों को वितरित कर समापन किया गया। अग्निशमन सेवा सप्ताह की जानकारी (अवेयरनेस)पुरे सप्ताह के कार्यक्रम कोविड-19 महामारी से सुरक्षा के नियमों का कड़ाई से पालन किया गया है।

Read Previous

हिमाचल प्रदेश में यलो अलर्ट के बीच बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

Read Next

विश्व में कोरोना से 14.20 करोड़ लोग संक्रमित, 30.29 लाख से अधिक लोगों की मौत

error: Content is protected !!