Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

किंकरी देवी के सवाल पर फूलबासन यादव ने जीते 50 लाख

केबीसी में अमिताभ बच्चन ने पूछा था पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी संबंधी सवाल

अपने घर में उपेक्षित रही राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता की हिम्मत का चर्चा ग़ैर की महफ़िल में

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

महानायक अमिताभ बच्चन के बहुचर्चित शो कौन बनेगा करोड़पति में छत्तीसगढ़ की फूलबासन यादव ने किंकरी देवी संबंधी सवाल का सही जवाब देकर 50 लाख का इनाम जीता। केबीसी में श्री बच्चन ने पूछा था की, हिमाचल की कौन सी महिला को अवैध खनन रोकने अथवा पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने राज्य में जोरदार आवाज उठाने के लिए जाना जाता है। फूलबासन बाई के साथ इस शो में सेलिब्रिटी रेणुका शाहने भी उनके सहयोगी के रूप शामिल थी। गौरतलब है कि, फूलबासन यादव छत्तीसगढ़ में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाले एक संगठन को चलाने वाली समाजसेविका है तथा किंकरी देवी की तरह ही उनका बचपन व जवानी बुरे दौर से गुजरे। एपिसोड 12 में शुक्रवार को पूछे गए इस सवाल से संबंधित वीडियो किंकरी देवी के गृह क्षेत्र संगड़ाह कस्बे में काफी चर्चित है।

गौरतलब है कि, मरते दम तक पर्यावरण के दुश्मनों माफिया की छाती पर मूंग दलने वाली इस साहस की प्रतिमूर्ति का 30 दिसंबर 2007 को दोनों गुर्दे खराब होने के बाद इलाज के अभाव में निधन हो गया था। तब से अब तक उनकी स्मृति में प्रस्तावित किंकरी देवी का पार्क निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त इस पर्यावरण प्रेमी की स्मृति में उनके गृह नगर संगड़ाह में निर्माणाधीन पार्क का निर्माण कार्य एक बार फिर बंद हो गया है। पिछले एक माह से उक्त पार्क का निर्माण कार्य बंद होने पर किंकरी देवी पार्क समिति ने नाराजगी जताई। समिति अध्यक्ष विजय आजाद ने जल्द उक्त निर्माण कार्य पूरा करवाने की अपील की। राजस्व विभाग अथवा प्रशासन द्वारा डिग्री कॉलेज संगड़ाह के समीप मंडोली नामक स्थान पर इसके लिए करीब 8 बीघा 11 बिस्वा भूमि उपलब्ध करवाई गई है। इस बहुचर्चित पार्क में आर्ट गैलरी बनाने तथा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता किंकरी देवी की प्रतिमा लगाने व यहां पर्यटन विभाग का कैफे व पर्यटक सूचना केन्द्र बनाए जाने की प्रपोजल भी लंबित है। उपायुक्त सिरमौर आरके परूथी द्वारा 19 दिसंबर 2019 को पार्क का निरीक्षण किए जाने के बाद करीब बारह साल से लंबित उक्त पार्क के निर्माण में हांलांकि तेजी आई थी, मगर इन दिनों एक बार फिर निर्माण कार्य बंद है।

विभिन्न स्थानीय संगठनों की शिकायत के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा पहली अगस्त 2016 को दिए गए निर्देशों के बाद उक्त पार्क के लिए शुरूआती बजट व सरकारी जमीन का प्रावधान हो हुआ था। खंड विकास कार्यालय के कनिष्ठ अभियंता यशपाल शर्मा ने कहा कि, उक्त निर्माण कार्य करीब एक माह से रुका है तथा काम लंबित रखने वाले संबंधित वार्ड मेंबर को नोटिस जारी किया जाएगा। खंड विकास अधिकारी अधिकारी संगड़ाह कृष्ण दत्त कश्यप के अनुसार पार्क के लिए उपलब्ध दस लाख के प्रारम्भिक बजट में से साढ़े पांच लाख की राशि पंचायत को जारी हो चुकी है। बहरहाल बेशक इस स्त्री शक्ति राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता की उनके अपने राज्य हिमाचल की सरकार कदर नहीं कर पाई, मगर अब भी उसकी हिम्मत का चर्चा ग़ैर की महफ़िल में है।

Read Previous

सड़क दुर्घटना में पीड़ित परिवार के सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरी

Read Next

हिमाचल के सभी जिलों में खुलेंगे साइबर क्राइम थाने

error: Content is protected !!