Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

June 17, 2024

कोरोना काल में छह माह से बंद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खुलेंगे आज

News portals-सबकी खबर (कुल्लू)

हिमाचल प्रदेश  में  औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आज से खुलने जा रहे हैं।मार्च 2020 में कोरोना महामारी के चलते शिक्षण संस्थानों को बंद किया गया था। इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं चल रही थीं। एक अक्तूबर से जरूरी-दिशा-निर्देशों के साथ अब प्रदेश भर के संस्थान खोल दिए जाएंगे।औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य राहुल राठौर ने बताया कि दिशा-निर्देशानुसार आईटीआई को खोला जाएगा।

उधर मनाली के होटल खुलने से एक बार फिर कोठी, गुलाबा, सोलंगनाला और हिडिंबा माता सहित कई दर्शनीय स्थलों में पहले की तरह पर्यटक उमड़ेंगे। सैकड़ों युवाओं को फिर आजीविका चलाने का अवसर मिलेगा। होटल खुलने से सरकार को भी लाखों का राजस्व प्राप्त होगा। पर्यटक आने से टैक्सी चालकों को भी राहत मिलेगी।सैलानियों के आने से रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग करने वालों का कारोबार भी रफ्तार पकड़ेगा।

उधर पर्यटन नगरी मनाली के करीब दो हजार होटल और होम स्टे भी पर्यटकों के लिए खुल जाएंगे। इससे जहां प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही से सरकार के राजस्व में इजाफा होगा, वहीं टैक्सी चालकों, पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग से जुड़े लोगों का फिर कारोबारी शुरू होगा। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खुलने से आईटीआई में द्वितीय वर्ष और एक वर्षीय ट्रेडों के प्रशिक्षुओं की आज से कक्षाएं शुरू होंगी।कोरोना महामारी के चलते आईटीआई प्रबंधन को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार हर दो घंटों के बाद कमरों को सैनिटाइज किया जाएगा।

प्रशिक्षुओं को अपने साथ सैनिटाइजर भी रखना होगा। बिना मास्क किसी भी प्रशिक्षु को परिसर में आने की अनुमति नहीं होगी।मनाली होटलियर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप राम ठाकुर ने बताया कि पर्यटन नगरी मनाली में गुरुवार से होटल तो खुल रहे हैं, लेकिन कोरोना के और बढ़ने का भी अंदेशा रहेगा। लिहाजा मनाली होटलियर एसोसिएशन ने मांग की है कि स्थानीय लोगों के हित में मनाली आने वाले सभी सैलानियों का कोरोना टेस्ट होना लाजिमी है।

Read Previous

हिमाचल में बीते 24 घंटो के दौरान 239 नए कोरोना मरीज आए सामने

Read Next

नाहन के इन वार्ड नम्बर सहित ग्राम पंचायत के कुछ क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन घोषित कर किया सील -डीएम

error: Content is protected !!