Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में सहायक सिद्ध होगा‘एम्बाइब’: शिक्षा मंत्री

News portals-सबकी खबर (शिमला )

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज यहां वेबिनार के माध्यम से आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस एण्ड एडू-टेक प्लेटफार्म ‘एम्बाइब’ के प्रतिनिधियों तथा विद्यार्थियों को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि एम्बाइब द्वारा आनलाइन माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए किए जा रहे इस सराहनीय प्रयास से देश तथा प्रदेश के विद्यार्थियों का भविष्य उज्ज्वल होगा तथा शिक्षा का स्तर बढ़ेगा।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ मेधा प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत प्रदेश तथा प्रदेश के बाहर अन्य राज्यों में विभिन्न चयनित कोचिंग संस्थानों में 182 चयनित विद्यार्थियों को कोचिंग प्रदान करवाई गई है, जिस पर लगभग 1.49 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। कोविड-19 के दृष्टिगत इन विद्यार्थियों की तैयारी में निरंतरता बनाए रखने के उद्देश्य से ‘एम्बाइब’ सहायक सिद्ध हुआ है। इसके अतिरिक्त 10$2 विज्ञान संकाय के 1160 तथा स्नातक स्तर के 1205 विद्यार्थी इस आॅनलाइन सुविधा का निःशुल्क लाभ उठा रहे हैं।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि एम्बाइब की ‘वदसपदमजलंतप’ वेबसाइट एक ऐसा आॅनलाइन प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को जेईई, आईएएस, एसएससी, रेलवे, रक्षा सेवाओं, नेट, सेट आदि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी करवाई जा रही है। इस प्लेटफार्म का लाभ 10 हजार विद्यार्थी कोविड-19 की अवधि में निःशुल्क उठा सकते हैं।


उच्च शिक्षा विभाग के राज्य परियोजना निगरानी एवं नई पहल इकाई के तत्वाधान में परियोजना की देख-रेख कर रहे राज्य परियोजना निदेशक शक्ति भूषण ने इस प्रयास की सराहना करते हुए आनलाइन शिक्षा पर प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी दी।
एम्बाइब के निदेशक देवेन्द्र गौड़ ने शिक्षा मंत्री का अभिवादन किया तथा वेबिनार के माध्यम से सबको प्रेरित करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने इच्छुक विद्यार्थियों को अधिक जानकारी के लिए ूूूण्मकनबंजपवदीचण्मउइपइमण्बवउ पर पंजीकरण करने को कहा।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष डाॅ. सुनील गुप्ता, सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, उच्च शिक्षा निदेशक डाॅ. अमरजीत शर्मा, सर्व शिक्षा अभियान तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली, एम्बाइब के प्रतिनिधि तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।

Read Previous

हिमाचल के निजी स्कूलों को निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के दायरे में लाने के लिए सरकार नया एक्ट बनाएगी

Read Next

कोरोना मरीजों को अगले माह मिलेगी वैक्सीन

error: Content is protected !!