Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 2, 2024

सिरमौर जिला में 60803 बच्चे पीयेंगे पोलियो ड्राप-दो बूंद जिंदगी की

News portals-सबकी खबर (नाहन )  पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस जो कि 3 मार्च 2024 को आयोजित किया जा रहा है के सफल आयोजन के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, आंगनवाड़ी और ग्रामीण विकास पंचायती राज विभाग आदि सभी विभाग आपसी तालमेल स्थापित कर कार्य करें ताकि इस राष्ट्र व्यापी अभियान को सफल बनाया जा सके। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एल. आर. वर्मा ने आज गुरुवार को नाहन में राष्ट्रीय पोलियो दिवस के लिए गठित डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश सभी विभागों को दिये हैं। एल.आर. वर्मा ने कहा कि देश में वर्ष 2011 में अंतिम बार पोलियो का मामला सामने आया था किन्तु फिर भी सरकार इस विषय पर गंभीर है क्यांेकि हमारे पड़ौसी देशों में अभी भी पोलियो के मामले प्रकाश में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें हर हाल में अपने देश को  पोलियो मुक्त रखने के लिए मिलजुलकर संयुक्त प्रयास करने की आवश्यकता है।
सिरमौर में 60803 बच्चे पीयेंगे पोलियो की ड्राप
अतिरिक्त उपायुक्त एल.आर. वर्मा ने बताया कि सिरमौर जिला में आगामी 3 मार्च 2024 को पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर 0 से 5 आयु वर्ग के 60803 शिशुओं को पोलियो की ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि पोलियो की ड्राप पिलाने के लिए जिला में 538 पोलियो बूथ स्थापित किए जा रहे हैं और इस कार्य को पूरा करने के लिए 1076 टीमों का गठन किया जाना प्रस्तावित है। इसके अलावा जिला के 11 स्थानों पर ट्रांजिट प्वाइंट जैसे बस स्टैंड़, अंतरराज्यीय सीमा के प्रवेश द्वार आदि क्षेत्र में स्थापित किए जा रहे हैं जहां पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने की व्यवस्था की जायेगी।
सिरमौर के धगेड़ा और पांवटा खंड के औद्योगिक क्षेत्र हाई रिस्क जोन घोषित
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि अमुमन देखा गया है कि प्रवासी मजदूरों तथा औद्योगिक क्षेत्र में कार्य करने वाले कामगारों के बच्चों को पोलियो संक्रमण की अधिक संभावनायें रहती हैं। उन्होंने कहा कि इस दृष्टिकोण से  सिरमौर जिला के धगेड़ा और राजपुर स्वास्थ्य खंड के तहत पड़ने वाले औद्योगिक क्षेत्रों को हाई रिस्क जोन घोषित किया गया है। इन दो क्षेत्रों में 3574 बच्चों को हाई रिस्क जोन के अन्तर्गत पोलियो की ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।
सभी उद्योग स्वास्थ्य कर्मियों को पोलियो ड्राप के लिए प्रवेश दें
स्वास्थ्य विभाग के आग्रह पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने औद्योगिक परिसर में रहने वाले परिवारों के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को उद्योग में प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग और श्रम विभाग मिलकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों का औद्योगिक परिसर मंे प्रवेश सुनिश्चित बनायेंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय पाठक ने सभी विभागों के अधिकारियों से पोलियो टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करने के लिए आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में आंगवाड़ी केन्द्रों, स्कूलों तथा पंचायतों में  व्यापक प्रचार-प्रसार की भी आवश्यकता है।

Read Previous

दुर्गम क्षेत्र डोडरा-क्वार से दो मरीजों को एयरलिफ्ट कर आईजीएमसी पहुंचाया

Read Next

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के राज्यसभा जाने का सपना तोड़ रही है कांग्रेस

error: Content is protected !!