Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

यूएस में एक दिन में 540 की मौत; न्यूयार्क पहुंचा 1000 बेड वाला नेवी का शिप, दुनिया में 38576 की जान गई |

News portals-सबकी खबर (न्यूयार्क, रोम, बीजिंग)

विश्व के अधिकांश (अब तक 195) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 38576 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब सात लाख 96 हजार 397 लोग इससे संक्रमित हैं। यूरोप में इटली, स्पेन और फ्रांस सबसे ज्यादा प्रभावित देश हैं। उधर, कोरोना वायरस की त्रासदी के आगे सुपरपावर अमरीका बेहद पस्त नजर आ रहा है। यहां सबसे ज्यादा इन्फेक्शन के मामले तो सामने आ ही चुके हैं, सोमवार को एक दिन में 540 लोगों की मौत हो गई, जो यहां अब तक की सबसे ज्यादा संख्या रही। अमरीका में दुनिया में सबसे ज्यादा इन्फेक्शन हो चुके हैं। अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 164,266 पहुंच चुकी है। सोमवार को 540 लोगों की मौत के साथ ही अब तक 3,170 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के कहर को देखते हुए अमरीका के कई राज्यों ने आपातकाल घोषित कर दिया है। स्कूलों और बिजनस को बंद कर दिया गया है। लोगों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं और खुद को अलग-थलग कर लें। इस बीच, सबसे बुरे हालात से गुजर रहे न्यूयार्क में नेवी का 1000 बेड वाला शिप भी पहुंच गया, जिसका गवर्नर एंड्रू काओमो ने स्वागत किया। अमरीका में अब तक कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 3,170 पर पहुंच चुकी है। न्यूयार्क और न्यू जर्सी में लोगों ने हडसन नदी के किनारे खड़े होकर यूएस नेवी के शिप कंफर्ट को स्वागत किया। यह एक कन्वर्टेड ऑयल टैंकर है, जिसे सफेद रंग से पेंट किया गया है और बड़ा सा लाल रंग का क्रॉस बनाया गया है। इसके साथ ही कई सपॉर्ट शिप्स और हेलिकाप्टर भी आए हैं। इस शिप में ऐसे मरीजों का इलाज किया जाएगा, जिन्हें कोरोना वायरस नहीं है, ताकि दूसरे अस्पताल और संसाधन वायरस के मरीजों के लिए खाली हो सकें। न्यूयार्क सिटी के मेयर बिल डि ब्लासियो ने इस माहौल को जंग जैसे हालात बताया है। उधर, कोरोना से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 11,591 हो गई है, जबकि इससे संक्रमित लोगों की तादाद एक लाख को पार कर 101,739 हो गई है। इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 812 लोगों की मौत हुई है। इटली में रविवार की तुलना में सोमवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। कोरोना से संक्रमित 27,795 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें 3981 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली के मुताबिक इटली में कोरोना संक्रमण के चार हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जिससे अब तक कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 101,739 हो गई है। इन संक्रमितों में वे लोग भी शामिल हैं, जिनकी इस महामारी से मौत हो चुकी है या जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। इटली में अब तक कोरोना के 14,620 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वही स्पेन में कोरोना से एक दिन में 849 लोगों की मौत हो गई, जिससे देश में इस महामारी के कारण मरने वालों की संख्या 8,189 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि संक्रमितों की संख्या 85,195 से बढ़कर 94,417 हो गई है। इनमें से करीब 5600 लोगों की स्थिति गंभीर है तथा लगभग 19,300 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर रेड सायरन लाइट

न्यूयार्क की मशहूर एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर सोमवार रात से रेड सायरन लाइट दिखाई दे रही है। यह शहर में एमर्जेंसी का संकेत है। बिल्डिंग का मालिकान हक एम्पायर स्टेट रियलिटी ट्रस्ट के पास है। इसने एक बयान में कहा कि हर रात बिल्डिंग के सबसे ऊपर लगी लाइट रेड हो जाएगी। इसके जरिए हम उन लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, जो कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मोर्चा संभाल रहे हैं। न्यूयॉर्क में 30 मार्च तक 1342 लोगों की मौत हो चुकी है।

इटली को दस करोड़ डालर के चिकित्सा उपकरण देगा अमरीका

अमरीका ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण गंभीर संकट का सामना कर रहे इटली की मदद के लिए दस करोड़ डालर के आवश्यक चिकित्सा उपकरण भेजने की घोषणा की है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि मैंने इटली के प्रधानमंत्री से अभी बात की, हमारे पास अतिरिक्त चिकित्सा उपकरण हैं, जिसकी हमें जरूरत नहीं है। हम उसे इटली भेजने की तैयारी कर रहे हैं, जिसकी कीमत करीब दस करोड़ डालर है।

पाक में 1872 चपेट में, 26 लोगों की मौत

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और मंगलवार को वायरस संक्रमितों की संख्या 1872 हो गई है, जबकि इससे अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है। पाकिस्तान का पंजाब प्रांत कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां संक्रमित की संख्या 658 और नौ की मौत हो चुकी है। सिंध में 627 संक्रमित और छह की मृत्यु हुई है। खैबर पख्तूनख्वा में 221 प्रभावित हुए और छह की मौत हो चुकी है। बलूचिस्तान मे 154 संकरमित और एक की मृत्यु हुई है। गिलगित बाल्टिस्तान में 148 पीडि़त और दो की मृत्यु हुई है।

Read Previous

नालागढ़ में तबीलीगी जमात के लिए आए मुस्लिम समुदाय के 43 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में भेज |

Read Next

कोरोना वायरस : कांग्रेस पार्टी की नीति और नियत में खोट : बलदेव तोमर

error: Content is protected !!