Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 6, 2024

चीन की महामारी से दुनिया में 5 लाख 19 हजार 599 संक्रमित, मरने वालों का आकंडा़ 23950 पहुंचा |

News portals-सबकी खबर -बीजिंग/ जेनेवा/ नई दिल्ली

विश्व के अधिकतर देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 23950 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब  5 लाख 19 हजार 599 संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में अब तक इससे संक्रमितों की संख्या 722 हो गई है, जबकि इसके संक्रमण से अब तक कुल 16 लोगों की मौत हो चुकी है।  इस वैश्विक महामारी का केंद्र चीन का वुहान शहर रहा है, जहां पिछले तीन दिनों से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गई, एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81334 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,292 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरान इस बीमारी का सबसे बुरा प्रकोप इटली से सामने आया है। यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 8215 हो गई है, जबकि अबतक 80539 मरीज संक्रमित हो चुके हैं। स्पेन में भी कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 4365 हो गई है, जो चीन से भी अधिक है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 57786 हो गई है।  खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,234 हो चुकी है जबकि 29,406 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। दक्षिण कोरिया में मृतकों की संख्या 139 पहुंच चुकी है जबकि 9332 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। अमरीका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। यहां कोरोना वायरस से अब तक 1288 लोगों की मौत हो चुकी हैं, जबकि 85505 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिए हैं और यहां कोरोना से मरने वाली की संख्या चीन से करीब दोगुना हो चुकी है। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

चीन ने दे डाली दलील

अप्रैल में परिषद की अध्यक्षता डॉमिनिकन गणराज्य को हासिल हो जाएगी। इस महीने की शुरुआत में परिषद की अध्यक्षता संभालने से पहले झांग से पूछा गया था कि क्या चीन कोरोना वायरस आपदा पर चर्चा करेगा। इस पर उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से परेशान होने की जरूरत नहीं और अपनी अध्यक्षता में पेइचिंग सुरक्षा परिषद में इस पर चर्चा नहीं करेगा। उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस का मु्द्दा वैश्विक जन स्वास्थ्य के तहत आता है जबकि सुरक्षा परिषद की प्राथमिक जिम्मेदारी भू-राजनीतिक सुरक्षा एवं शांति मामलों के साथ निपटना है।

संक्रमण में अमरीका ने पछाड़ा चीन को

वाशिंगटन। अमरीका ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से प्रभावित होने के मामले में चीन को पछाड़ दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में कम से कम 82404 पाए गए हैं, जबकि 81,782 लोगों में इस वैश्विक महामारी के संक्रमण पाए गए हैं। जॉन हॉपकिंग विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए ताजे आंकड़ों के अनुसार इस संक्रमण से प्रभावित होने के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है। अमरीका में अबतक 82404 लोग इससे संक्रमित हुए हैं, जबकि चीन में 81782 और इटली में 80589 लोग इससे प्रभावित हुए हैं।  अमरीका में कोविड -19 से अब तक 1100 लोगों की मौत हो चुकी है और यहां के अधिकतर शहर लॉकडाउन हैं।

Read Previous

ब्रिटेन के पीएम को भी कोरोना

Read Next

पिछले दो महीने में 15 लाख से ज्यादा लोग विदेश से भारत आए |

error: Content is protected !!