Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

नाबार्ड के तहत स्विकृत हुई पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के लिए 19 करोड़ रूपये की 4 सड़कें – सुख राम चौधरी

News portals-सबकी खबर (नाहन )

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, सुख राम चौधरी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में नाबार्ड के तहत कुल 21 सड़कें स्वीकृत हुई हैं जिसमें से 4 सड़कें पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र की हैं जिनका निर्माण लगभग 19 करोड़ रूपये की लागत से किया जाएगा।
ऊर्जा मंत्री ने आज पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत राजपुर, खोडोवाला तथा अजोली में जनता की समस्याएं सुनी और अधिकांश का मौके पर निपटारा किया तथा शेष के समाधान के लिए अधिकारीयों को निदेर्श दिए।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में पूरे प्रदेश में सड़कों का जाल बिछा है तथा इसी कड़ी में नाबार्ड के तहत स्वीकृत इन चार सड़कों के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है। उन्होंने बताया कि 19 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली इन सड़कों में शामिल हैं संतोखगढ़ पुल से ग्राम फतेहपुर तक बाता नदी के किनारे सड़क जिनपर 8 करोड 30 लाख 28 हजार रूपये, राष्ट्रीय राजमार्ग 07 आजमगढ़ से जोहड़ो-क्यारदा-जगतपुर से जलशक्ति विभाग कॉलोनी माजरा तक सड़क पर 5 करोड़ 56 लाख 68 हजार रूपये, पंचायतघर गोरखूवाला से ग्राम दुधला व ग्राम खोड़ोवाला तक सड़क पर 3 करोड़ 54 लाख 46 हजार रूपये व राजपुर से कुलथाना तक सड़क पर 1 करोड़ 49 लाख रूपये व्यय किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हाल ही में पांवटा विधानसभा क्षेत्र के दौरे के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजपुर को 50 बिस्तर क्षमता में स्तरोन्नत करने, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गोरखुवाला में 10 बिस्तर की सुविधा उपलब्ध करवाने, ग्राम पंचायत अजोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, किशनपुरा में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने की घोषणा की जिससे इस क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होंगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राजपुरा तथा खोडोवाला में नई उप-तहसीलें खोलने की भी घोषणा की जिससे राजपुरा के अंतर्गत आंज भोज क्षेत्र की 11 पंचायतें तथा खोडोवाला उप-तहसील खुलने से पांवटा विधानसभा क्षेत्र के गिरीपार की 7 तथा अन्य 2 पंचायतों के लोगो को लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को राहत देते हुए 60 यूनिट तक बिजली निःशुल्क कर दी है, जिसके तहत हर माह 60 यूनिट तक विद्युत का उपयोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं से किसी भी तरह का मीटर रेंट, फिक्स्ड चार्ज और एनर्जी चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा, 125 यूनिट विद्युत इस्तेमाल करने पर भी एक रुपया प्रति यूनिट की दर से एनर्जी चार्ज लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को 50 पैसे प्रति यूनिट के स्थान पर 30 पैसे प्रति यूनिट विद्युत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि दैनिक दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी को 50 रुपये प्रतिदिन बढ़ाकर 350 रुपये प्रतिदिन किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं, आशा कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय में भी वृद्धि की गई है। इसके अतिरिक्त, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मानदेय में भी काफी वृद्धि की गई है।
उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के सभी के लिए 60 वर्ष कर दिया है। वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं से अब 7.50 लाख लोग लाभान्वित होंगे और इन योजनाओं पर 1300 करोड़ रुपये व्यय जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना का लाभ उठाने के लिए अब वर्षभर पंजीकरण किया जा सकेगा और तीन वर्षों के पश्चात इसका नवीकरण किया जा सकेगा।
इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत राजपुर अश्वनी सिंगला, प्रधान ग्राम पंचायत गोरखुवाला सुरेखा चौधरी, प्रधान ग्राम पंचायत अजोली नरेंद्र कुमार चौधरी, महामंत्री पांवटा भाजपा मंडल देवराज चौहान, युवा मोर्चा अध्यक्ष भाजपा राहुल चौधरी, बुद्धि प्रकाश गोयल, तोता राम शर्मा, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
Read Previous

त्रिलोकपुर मेले के दसवें दिन 7500 श्रद्धालुओं ने किए माता के दर्शन

Read Next

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने किया प्रस्तावित श्री रेणुका जी डैम प्रोजेक्ट स्थल का दौरा

error: Content is protected !!