Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 2, 2024

टिकरी गांव में आगजनी की चपेट में आई 3 पशुशालाएं , 2,000 बीघा में करोड़ों की वन संपदा जलकर राख

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

जिला सिरमौर के उपमंडल मुख्यालय संगड़ाह के साथ लगते गांव टिकरी के जंगल में लगी आग से करीब 2,000 बीघा जंगल में मौजूद करोड़ों की वन संपदा जलकर राख हो गई। रविवार सुबह मीठौर नाले से शुरू हुई आग तेज हवाओं के चलते करीब 3 बजे टिकरी गांव तक पहुंच गई। गांव मे आग पहुंचती देख 100 के करीब स्थानीय ग्रामीणों ने जान जोखिम मे डालकर आग बुझाने की हर मुमकिन कोशिश की।

इस दौरान हालांकि ग्रामीण अपने घरों तथा गुगा पीर मंदिर को बचाने में कामयाब रहे, मगर गांव के बाहरी तरफ मौजूद तीन पशुशालाएं जलकर राख हो गई। रमेश कुमार, गोविंद तथा जय सिंह की गौशालाओं में मौजूद मवेशियों को ग्रामीणों द्वारा समय रहते सुरक्षित निकाला गया। पूर्व पंचायत उपप्रधान अनिल भारद्वाज ने बताया कि, जंगल तथा घासनियां जलने से पशुचारे का संकट पैदा हो गया है। इस दौरान ग्रामीण स्थानीय पंचायत प्रधान के पति विरेंद्र सिंह द्वारा नजदीकी फायर स्टेशन नाहन मे भी कॉल की गई। मौजूद फायर ऑफिसर ने बताया कि, सभी गाड़ियां आर्मी एरिया नाहन तथा भूड़ गांव मे लगी आग बुझाने के लिए गई है।

गौरतलब है कि, उपमंडल मुख्यालय संगड़ाह में फायर स्टेशन न होने के चलते क्षेत्र में आगजनी की सूरत में हर साल करोड़ों का नुकसान होता है तथा यंहा दमकल विभाग की गाड़ी केवल मुख्यमन्त्री अथवा किसी केंद्रीय मंत्री के आने पर ही पंहुचती है। ग्रामीण या तो खुद जोखिम उठाकर आग बुझाते है या फिर संपत्ति राख के बाद ही आग बुझती है। हाल ही मे उपमंडल संगड़ाह की शिवपुर पंचायत में लगी आग से जहां 3 पालतू पशु जलकर मर गए,

वहीं बाऊनल गांव में 4 लोगों की फसलें गेहूं की फसल जल गई। गत माह सीऊं गांव में भी एक किसान की गौशाला चल चुकी है। तहसीलदार संगड़ाह आत्माराम नेगी ने बताया है, घटनास्थल का दौरा कर चुके हैं। वन विभाग के आरओ संगड़ाह शमशेर सिंह के अनुसार उन्होंने यहां मौजूद स्थानीय कर्मचारियों को आग बुझाने के लिए भेजा था। एसडीएम संगड़ाह डॉ विक्रम नेगी ने कहा कि, आगजनी से प्रभावित परिवारों को यथासंभव राहत राशि जारी की जाएगी।

Read Previous

16 अप्रैल के बाद हिमाचल प्रदेश में आने के लिए 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी

Read Next

साइबर क्राइम तथा चोरी से बचाव पर एसपी सिरमौर ने दिए टिप्स

error: Content is protected !!