Breaking News :

लापता जागर सिंह का 13 दिन भी नहीं मिला कोई सुराग

खाई मे लुढ़की Van पेड़ मे फंसने से बची 3 लोगों की जान

वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी

सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम

दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

शिलाई : गहरी खाई में गिरी आल्टो कार, कोटि निवासी प्रताप सिंह की दर्दनाक मौत

चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा

माताओं-बहनों को सम्मान निधि से बाहर करने की निकाली जा रही हैं तरकीबें : जयराम ठाकुर

पुरानी गारंटियां, नया कैप्सूल : डॉ राजीव बिंदल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

March 29, 2024

कार्यालयों में उपलब्ध ई-कचरे का समयबद्ध निपटारा करें सभी विभाग -उपायुक्त

News portals-सबकी खबर (नाहन ) उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने जिला के सभी विभागों को निर्देश दिए हैं कि सभी विभाग पर्यावरण संरक्षण के सम्बन्ध में प्रदेश और केन्द्रीय सरकार से प्राप्त होने वाले निर्देशों की समयबद्ध अनुपालना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि एनजीटी, न्यायालयों और अन्य महत्वपूर्ण एजेंसियों द्वारा विभिन्न मामलों में दिए गए निर्देशों का सही प्रकार से कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपसी तालमेल के साथ गंभीरतापूर्वक पर्यावरण सम्बन्धी मामलों का निपटारा करे । उपायुक्त शुक्रवार सांय नाहन में विभिन्न पर्यावरण विषयों की जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उपायुक्त ने जिला के सभी विभागों को अपने-अपने विभागों में पड़े ई-कचरा जिसमें कंप्यूटर, प्रिंटर, फोटो स्टेट मशीन आदि शमिल हैं को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए शीघ्र निपटारा करना चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस कूड़े के सही प्रकार से निस्तारण के लिए ग्रामीण और शहरी स्तर पर जागरूकता अभियान चलाये जांयें ताकि लोगों को ठोस कूड़े के निस्तारण के बारे में जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए जारूगता अभियान चलाएं।
उन्होंने त्रिलोकपुर और कालाअंब सिवरेज योजना के तहत सिवरेज कुनैक्शन लेने के लिए लोगों को प्रेरित करने हेतु जलशक्ति विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो स्थानीय पंचायतों के लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष ग्राम सभा की बैठकें आयोजित की जाएंगी।
उपायुक्त ने कहा कि नगर परिषद क्षेत्रों में कूड़ा विशेष कर ठोस कूड़ा निस्तारण के कार्य को सही प्रकार से किया जाए ताकि लोगों को समस्या न आए और साथ ही पर्यावरण भी संरक्षित रहे। उन्होंने नगर परिषद नाहन पावंटा और नगर पंचायत राजगढ़ को निर्देश दिए कि ठोड़ा कूड़े का निस्तारण सही प्रकार से हो यह सुनिश्चित बनाया जाये। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को हर हाल में रोका जाये।
इस अवसर पर पर्यावण नित्रंण बोर्ड के अधिकारी इंजिनियर पवन शर्मा ने बैठक का संचालन किया और पर्यावरण सम्बन्धी विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोमदत्त, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी अभिषेक मित्तल, संयुक्त निदेशक, जिला उद्योग केन्द्र नाहन जी.एस. चौहान, नाहन नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय तोमर, उप निदेशक उद्यान विभाग डा. सतीश के अलावा लोक निर्माण, जल शक्ति, विद्युत, नगर एवं नियोजन, साडा, वन, स्वास्थ्य, आदि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Read Previous

राष्ट्रीय पेंशन योजना कर्मचारी संघ कर्नाटक ने मुख्यमंत्री से भेंट की

Read Next

उद्योग मंत्री ने पावंटा में किया यूथ बास्किट बॉल प्रतियोगिता का उदघाटन

error: Content is protected !!