Breaking News :

लापता जागर सिंह का 13 दिन भी नहीं मिला कोई सुराग

खाई मे लुढ़की Van पेड़ मे फंसने से बची 3 लोगों की जान

वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी

सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम

दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

शिलाई : गहरी खाई में गिरी आल्टो कार, कोटि निवासी प्रताप सिंह की दर्दनाक मौत

चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा

माताओं-बहनों को सम्मान निधि से बाहर करने की निकाली जा रही हैं तरकीबें : जयराम ठाकुर

पुरानी गारंटियां, नया कैप्सूल : डॉ राजीव बिंदल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

March 29, 2024

प्रदेश के कई पर्यटन स्थलों पर सर्दियों के मौसम का पहला हिमपात हुआ

News portals-सबकी खबर (शिमला )

हिमाचल प्रदेश के कई पर्यटन स्थलों पर सर्दियों के मौसम का पहला हिमपात हुआ है। शिमला जिले के खड़ा पत्थर में 12 सेंमी और कुफरी में 7 सेंमी हिमपात हुआ है। मनाली में भी सीजन का पहला हिमपात हुआ है। पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए हिमाचल पहुंच रहे हैं। तापमान में कमी आने से पहाड़ी क्षेत्रों के लोग कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहे हैं। वहीं रविवार रात को शिमला सहित कई क्षेत्रों में डेढ़ माह बाद बारिश हुई है। प्रदेश में सोमवार को भी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं |

मंगलवार से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुुमान है। शिमला जिले के कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर में सीजन की पहली बर्फबारी से नेशनल हाईवे 5 बंद हो गया है।बारिश और बर्फबारी से किसानों ने राहत की सांस ली है। वहीं सड़कें बंद होने के कारण आवाजाही करने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

पर्यटन नगरी मनाली व सोलंगनाला में सर्दी का पहला हिमपात हुआ है। पर्यटन स्थल जलोड़ी में पहली बर्फबारी होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जलोड़ी दर्रा होकर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। जबकि जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति भी ताजा हिमपात से लकदक हो गया है। मनाली में अभिनेत्री कंगना रणौत का घर भी बर्फबारी से लकदक हो गया है।

कुल्लू -लाहौल-स्पीति में करीब दर्जनों बस रूट प्रभावित हो गए हैं। मनाली-लेह मार्ग पूरी तरह से बंद होने के बाद औट-सैंज हाईवे 305 पर भी यातायात अवरूद्घ हो गया है।

अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल धुंधी पर करीब एक फीट ताजा बर्फबारी हुई है।

कोकसर, सिस्सू, टनल के नॉर्थ पोर्टल में 15 सेंमी बर्फबारी हुई है। रोहतांग दर्रा में करीब 50 सेंमी, बारालाचा में 60 सेंमी और जलोड़ी दर्रा में 15 सेंमी ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है |कांगड़ा जिले के छोटा भंगाल के अंतिम गांव राज गुधा में रात से ताजा हिमपात जारी है, यहां नौ सेंमी तक हिमपात हुआ है।

किन्नौर, आउटर सिराज सहित रामपुर उपमंडल के मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भी सीजन का पहला हिमपात हुआ है। अब किसान फसलों की बिजाई सहित बगीचे में तौलिए बनाने के काम शुरू कर सकते हैं। हिमपात होने से समूचे क्षेत्र में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है।

Read Previous

प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के मंडी में हुए सड़क हादसे में लोगों की मौत पर शोक व्‍यक्‍त किया

Read Next

देश में लगातार 44वें दिन कोविड के नए मामलों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्‍या ज्‍यादा

error: Content is protected !!