Breaking News :

लापता जागर सिंह का 13 दिन भी नहीं मिला कोई सुराग

खाई मे लुढ़की Van पेड़ मे फंसने से बची 3 लोगों की जान

वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी

सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम

दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

शिलाई : गहरी खाई में गिरी आल्टो कार, कोटि निवासी प्रताप सिंह की दर्दनाक मौत

चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा

माताओं-बहनों को सम्मान निधि से बाहर करने की निकाली जा रही हैं तरकीबें : जयराम ठाकुर

पुरानी गारंटियां, नया कैप्सूल : डॉ राजीव बिंदल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

March 29, 2024

शिरगुल महाराज मंदिर खरोटियों मे खुनेवड़़ रस्म के साक्षी बने सैंकड़ो क्षेत्रवासी, मंदिर के पुनर्निर्माण के बाद हुआ शांत यज्ञ,Traditional वाद्ययंत्रों की ताल पर श्रदालुओं ने किया शिरगुल देवता का जयघोष

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

उपमंडल संगड़ाह के अंतर्गत आने वाले हरिपुरधार के समीप गांव खरोटियो में शिरगुल देवता Temple के पुनर्निर्माण का काम पूरा होने के बाद बुधवार को यहां religious अनुष्ठान शांत का आयोजन किया गया। अनुष्ठान के दौरान मंदिर पर Khunewar चढ़ाने की परंपरा मे सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। निर्माण कार्य पूरा होने पर यहा 5 दिनो तक धार्मिक रस्मे निभाई गई। मंदिर के शांत यज्ञ में खड़ाह गांव से शिरगुल देवता के छोटे भाई बिजट देवता को भी आमत्रित किया गया था और उनके साथ भी काफी श्रदालु पंहुचे। प्रातः 11 बजे मंदिर में खुनेवड़ लगाने की रस्म शुरू हुई। इस दौरान पारंपरिक बाध्ययंत्र दमेनू, ढोल व शहनाई आदि की ताल पर सैकड़ो लोगों ने लिंबोर कहलाने वाले देवता के जयघोष के साथ देवदार के पेड़ को तराशकर बनाई जाने वाली खुनेवड़ को जंगल से मंदिर तक लाया और देवता के जयकारे से माहौल भक्तिमय बना दिया।

इस दौरान पुजारी अथवा गुर के साथ कईं भक्त भी देवता के वश मे होकर कूदते व खेलते देखे गए। सिरमौर व शिमला District के प्राचीन मंदिरों मे सदियों से मंदिर निर्माण अथवा जीर्णोद्धार पर इस अंतिम रस्म को पूरा किया जाता है और इसके बाद धाम अथवा भंडारे की भी व्यवस्था की जाती है। स्थानीय ग्रामीण विनय छींटा, रणवीर व यशपाल आदि ने बताया कि, वर्ष 2019 में मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया गया था मगर Corona काल के चलते करीब 2 साल कार्य बाधित रहा। ग्रामीणों ने सबके सहयोग से इस भव्य मंदिर का निर्माण कार्य पूरा कर दिया। इसके साथ मौजूद में गुगापीर देवता के एक छोटे मंदिर का भी पुनर्निर्माण किया जा चुका है।

Read Previous

पांवटा साहिब : कंडेला पंचायत की भूमिहीन विधवा महिला की गुहार, संपन्न परिवारों को बीपीएल से काटकर पीड़िता को बीपीएल में परिवार दर्ज किया जाए ।

Read Next

सिरमौर : देवदार के 114 पेड़ों के कटान पर Police Station में FIR दर्ज,संबंधित Forest Guard को किया निलंबित

error: Content is protected !!