Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 25, 2024

शिलाई : आधार केंद्र में लगी आग, लाखों रुपये का हुआ नुकसान

News portals-सबकी खबर (शिलाई)

आधार केंद्र शिलाई में अचानक आग लगने से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। शिलाई पुलिस और पटवारी हल्का ने मौका का निरीक्षण करके मामले को आगामी कार्यवाही के लिए अधिकारियों को भेजा है। जानकारी के मुताबिक विकास खण्ड कार्यालय शिलाई परिसर में आधार केंद्र स्थापित किया गया है। जो पिछले दो सालों से निरंतर चल रहा है। रविवार सुबह अचानक बिजली लाइन में हाइबोल्टेज के बढ़ने से जहां जगह जगह नुकसान हुआ है वही आधार केंद्र पूरी तरह जलकर राख हो गया है।

पटवारी हल्का की रिपोर्ट के मुताबिक आधार केंद्र शिलाई में रविवार सुबह लगभग 9 बजे के करीब अचानक आग लग गई। रविवार का दिन होने के कारण कार्यालय बंद थे। इसलिए किसी व्यक्ति ने जल्दी से ध्यान नहीं दिया। जब टयूशन को जाने वाले बच्चे वापिस आए तो उन्होंने देखा कि आधार केंद्र से तेज मात्रा में धुवां निकल रहा है। मामले को लेकर आसपास रह रहे आवासीय क्लोनियों में कर्मचारियों को जानकारी दी गई, जिसके बाद मौका पर सभी विभागीय दल और आधार आपरेटर पहुंचे। लेकिन तब तक आधार केंद्र में इंस्टाल की गई सभी इलेक्ट्रोनिक सामग्री व स्टेशनरी राख में तब्दील हो चुकी थी।

रिपोर्ट के मुताबिक तीन कंप्यूटर, तीन प्रिंटर, एक हिटिंग मशीन, एक लैपटॉप, टेबल फैन, सीसी टीवी कैमरे, आधार फिंगर प्रिंट मशीन, बेब कैमरा, आधार आईरिज मशीन, वायरिंग, टेबल, कुर्सियों सहित लगभग 3 लाख से अधिक रुपए का नुकसान आंका गया है। जिसकी रिपोर्ट बनाकर विभागीय अधिकारियों को भेजी गई है। इनके अतिरिक्त उपमंडाधिकारी कार्यालय के तीन कंप्यूटर हाई वोल्टेज की चपेट में आकर खराब हो गए है। जबकि विभागीय आवासीय क्लोनी में कई परिवारों के इंडक्शन चुले सहित बिजली बल्ब और वायरिंग को नुकसान होने की सूचनाएं है। हाई वोल्टेज बिजली ने किसको कितना नुकसान पहुंचाया है, इसकी विस्तृत रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

बताया जा रहा है कि मौका की रिपोर्ट आने के बाद नुकसान होने की लागत दो गुना बढ़ सकती है। बेरह़ाल विद्युत बोर्ड की हाई बोल्टेज बिजली ने सबसे अधिक नुकसान आधार केंद्र को पहुंचाया है। उल्लेखनीय है कि विकास खंड कार्यालय परिसर में सीएससी केंद्र शिलाई के माध्यम से लोगों की सुविधाओं के लिए आधार केन्द्र खोला गया है। शिलाई में यह इकलौता आधार केंद्र है, जहां पूरे एरिया के लोग अपने आधार पर अपडेशन और आधार बनाने के लिए पहुंचते रहे है। अब विद्युत बोर्ड की हाई बोल्टेज बिजली ने जहां सीएससी केंद्र को लाखों का नुकसान पहुंचा दिया है, वही आधार न बनने के कारण लोगों की मुसीबतें बढ़ गई है। नई मशीनरी ना आने तक अब आधार केंद्र बंद रहेगा। आधार ऑपरेटर अमित ने मामले पर बताया कि आधार केंद्र में विद्युत की हाई बोल्टेज आने के कारण अचानक आग लग गई है। जिसमे लगभग सभी सामग्री सहित कमरे के अंदर रखा सामान राख की ढेर में तब्दील हो गया है।

विकास खण्ड कार्यालय को पहले आधार केंद्र के लिए एक कमरा उपलब्ध करवाने की अपील की गई है। उसके बाद सभी आधार मशीनरी नए सिरे से इंस्टाल की जाएगी। इसलिए 15 जून के तक आधार केंद्र को संचालित करने की कोशिश की जाएगी। उपमंडलाधिकारी शिलाई ने बताया की विद्युत बोर्ड की हाई बोल्टेज बिजली ने जहां पूरा आधार सेंटर जला दिया है, वही एडीएम कार्यालय के तीन कंप्यूटर हाई बोल्टेज बिजली की चपेट में आए है। पटवारी हल्का से नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट मंगवाई जा रही है। तथा लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए जल्द आधार केंद्र को स्थापित करने के लिए विकास खंड अधिकारी से बात की जा रही है, जल्द आधार केंद्र के लिए अन्य रूम की व्यवस्था करके आधार केंद्र को दोबारा सुचारू करवाया जाएगा।

Read Previous

हिमाचल में 1 जुलाई से एक बार प्रयोग होने वाले (सिंगल यूज प्लास्टिक) पर प्रतिबंध रहेगा।

Read Next

सिरमौर के 1503 मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप किए जाएंगे वितरित – मनेश कुमार

error: Content is protected !!