Breaking News :

लापता जागर सिंह का 13 दिन भी नहीं मिला कोई सुराग

खाई मे लुढ़की Van पेड़ मे फंसने से बची 3 लोगों की जान

वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी

सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम

दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

शिलाई : गहरी खाई में गिरी आल्टो कार, कोटि निवासी प्रताप सिंह की दर्दनाक मौत

चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा

माताओं-बहनों को सम्मान निधि से बाहर करने की निकाली जा रही हैं तरकीबें : जयराम ठाकुर

पुरानी गारंटियां, नया कैप्सूल : डॉ राजीव बिंदल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

March 28, 2024

शिलाई में चीड़ के जंगल में आधा दर्जन काले कौवा पक्षी के शव मिलने से सनसनी

News portals-सबकी खबर (शिलाई )

उपमंडल शिलाई  में दर्जनों पक्षियों के मरने का मामला आने से सनसनी है। पक्षियों के मृत शव मिलने के बाद तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही है कई लोग जहरीला पदार्थ खाने से पक्षियों के मरने की बात कह रहे है तो कई लाईलाज बीमारी फैलने की बातों को तवज्जो दे रहे है ऐसे में मामला कुछ भी हो, लेकिन प्रशाशन व स्थानीय निवासियों को गम्भीरता से अवश्य लेना चाहिए।

विभागीय जानकारी अनुसार वन विभाग कार्यालय शिलाई परिसर में चीड़ के जंगल में आधा दर्जन काले कौवा पक्षी के शव मिले है, इनमे कुछ शव एक सप्ताह से पहले के है ऐसा कहाँ जा रहा है, तो कुछ शव ताजे बताए जा रहे है कई पक्षियों के शव, कुत्ते, बिल्ली, चींटियों, मख्खीयों ने खाए है तथा शव को दयनीय हालत में एकत्रित किया गया है बताया जा रहा है कि वन विभाग परिसर के अतिरिक्त्त शिलाई गांव, महाविद्यालय परिसर के बाहर, व शिलाई महाविद्यालय से कुहन्ट पंचायत को जाने वाले रास्ते मे पक्षियों के शवों को देखा गया है वन विभाग की टीम पक्षियों के शवों को एकत्रित कर जांच के लिए जांचलेब भेज रही है।

आश्चर्य इस बात से हो रहा है कि पिछले 10 दिनों में क्षेत्र में पक्षियों के लगातार शव मिल रहे है, जहां से शव बरामद किए गए है वह वन विभाग के कब्जे वाला क्षेत्र है विभागीय कार्यालय ईसी परिसर में बना हुआ है, 10 मीटर के दायरे में पुलिस थाना, 50 मीटर दायरे में उपमंडलाधिकारी, तहसील कार्यालय है 10 मीटर पर ही सीडीपीओ कार्यालय सहित रिहायशी क्षेत्र आता है लेकिन किसी ने पक्षियों के क्रमानुसार मरने पर गौर नही किया है लेकिन जब मीडिया की टीम ने मौका का निरीक्षण किया तो मरने वाले पक्षियों की संख्या भी बढ़ गई तथा वन विभाग हरकत में आया है।

मामले की सूचना शिलाई उपमण्डलाधिकारी को दी गई है, जिसके बाद वन विभाग ने पक्षियों के शवों को अपने कब्जे में लिया है लेकिन पशु औषधालय के अधिकारी व कर्मचारियों ने ज्यादा दिलचस्पी नही दिखाई है विभागीय डॉक्टर तो दूर लेकिन कोई कर्मचारी भी मृत पक्षियों के शव व सेंपल लेने के लिए मौका पर नही पहुंचे है।

कार्यकारी वन परिक्षेत्र अधिकारी विद्या सागर ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि उन्होंने मृत पक्षियों के शवों को एकत्रित किया है तथा जांच के लिए लेब में भेजने के लिए सम्बन्धित विभाग से जरूरी व्यवस्थाएं मुवईया करवाने के लिए कहा है पशु औषधालय कार्यालय से कोई डॉक्टर व कर्मचारी उनके पास नही पहुँचा है जबकि उपमंडलाधिकारी शिलाई को मामले की पूरी जानकारी दे दी गई है विभागीय कर्मचारीयों द्वारा अन्य जगह जंगलो में मरे हुए पक्षियों के शवों को ढूंढा जा रहा है। लोगो के स्वास्थ्य को देखते हुए मामला गम्भीर है इससे नकारा नही जा सकता है।

Read Previous

लेह-मनाली मार्ग दारचा से आगे बंद

Read Next

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 21 अप्रैल तक ऑनलाइन रिवीजन जारी रहेगी

error: Content is protected !!