Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 25, 2024

दुनियाभर में कोरोना वायरस के शुरुआती करीब दो तिहाई मामलों के लिए चीन, इटली और ईरान की यात्रा करने वाले लोगों को जिम्मेदार ठहराया

News portals-सबकी खबर (नई दिल्ली )

कोरोना वायरस को लेकर एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि दुनियाभर में कोविड-19 के शुरुआती मामले तीन देश चीन, ईरान और इटली से ही आए थे। शोध में दुनियाभर में कोरोना वायरस के शुरुआती करीब दो तिहाई मामलों के लिए चीन, इटली और ईरान की यात्रा करने वाले लोगों को जिम्मेदार ठहराया गया है। मेडिकल जर्नल लांसेट के एक नए अध्ययन में कहा गया है कि चीन, ईरान और इटली के यात्रा से जुड़े लोग 31 दिसंबर, 2019 से दस मार्च, 2020 के बीच महामारी की घोषणा से पहले की अवधि में चीन के बाहर कोविड-19 के शुरुआती मामलों के करीब दो-तिहाई केसों के लिए जिम्मेदार हैं। इस शोध में कहा गया कि जनवरी और फरवरी में चीन के बाहर दर्ज किए गए तीन-चौथाई मामलों को प्रभावित देश के यात्रियों से जुड़ा पाया गया, जिनमें से ज्यादातर इन्हीं तीन देशों के थे।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस साल 31 दिसंबर, 2019 से दस मार्च, 2020 के बीच चीन के बाहर करीब 75 फीसदी देशों ने कोविड-19 महामारी के पहले 11 हफ्तों के दौरान अपने पहले कोरोना वायरस केस की सूचना दी थी। शोध में पाया गया कि शुरुआत के जो मामले सामने आए, उनमें 27 फीसदी केस इटली की यात्रा से, 22 फीसदी चीन की यात्रा से और 11 फीसदी ईरान की यात्रा से जुड़े थे। चिकित्सा महामारी विज्ञानी डा. फातिमा दाऊद ने कहा कि हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि कोरोना को महामारी मानने से पहले ही कोविड-19 ट्रांसमिशन के साथ कुछ देशों से यात्रा के जरिए पूरी दुनिया में फैल गया। बता दें कि 11 मार्च को कोविड-19 को महामारी घोषित किया गया था।

Read Previous

भारत चीन से लगी सीमा पर 35,000 अतिरिक्त जवानों की तैनाती

Read Next

कुम्हारहट्टी के समीप घास काटते समय एक व्यक्ति की ढांक से गिरने से मौके पर मोत

error: Content is protected !!