Breaking News :

शिलाई : गहरी खाई में गिरी आल्टो कार, कोटि निवासी प्रताप सिंह की दर्दनाक मौत

चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा

माताओं-बहनों को सम्मान निधि से बाहर करने की निकाली जा रही हैं तरकीबें : जयराम ठाकुर

पुरानी गारंटियां, नया कैप्सूल : डॉ राजीव बिंदल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

कांग्रेस ने हिमाचल में रोका विकास का पहिया: अनुराग ठाकुर

पांवटा साहिब : महादेव चौक पर तेज रफ़्तार ट्रक ने कुचला पुलिस कर्मी, मौके पर हुई मौत , ट्रक चालक फ़रार

मुख्यमंत्री ने अन्तरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले का विधिवत् शुभारंभ किया

नशीली दवाओं के साथ रेणुकाजी पुलिस ने गिरफ्तार किए 2 स्थानीय युवक

विशेष राहत पैकेज के तहत लगभग 22 हजार आपदा प्रभावितों को दी गई वित्तीय सहायता: मुख्यमंत्री

March 28, 2024

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 21 अप्रैल तक ऑनलाइन रिवीजन जारी रहेगी

News portals-सबकी खबर (शिमला )

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 21 अप्रैल तक ऑनलाइन रिवीजन जारी रहेगी। शिक्षकों और गैर शिक्षकों को कब से छुट्टियां होंगी। इस पर अभी संशय बरकरार है। सोमवार को लिखित आदेश जारी होने के बाद ही इस बाबत स्थिति स्पष्ट होगी। उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से बीते दिनों जारी हुए आदेशों में शिक्षकों और गैर शिक्षकों को 13 अप्रैल तक छुट्टियां नहीं दी गई हैं। स्कूलों में दाखिलों की प्रक्रिया को पूरा करने के चलते सरकार ने यह फैसला लिया था।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी है। इससे मामलों में कमी आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखी जाएगी। परीक्षाएं बंद नहीं की जाएगी। कोरोना संक्रमित विद्यार्थियों की अलग से परीक्षा ली जाएगी। आवासीय सुविधा वाले संस्थानों को बंद नहीं किया गया है, उनसे कोविड के बचाव के लिए तय किए गए नियमों का पालन करने को कहा है।


अब 21 अप्रैल तक शिक्षकों और गैर शिक्षकों को भी अवकाश देने का फैसला तो ले लिया गया है, लेकिन यह छुट्टियां 12 अप्रैल से शुरू होंगी या 16 अप्रैल से। इसको लेकर अधिकारियों के पास अभी कोई जवाब नहीं है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले कम होने पर ही शिक्षण संस्थान खोले जाएंगे। कोरोना संक्रमण के मामले रोजाना बढ़ रहे हैं। सरकार की मंशा है कि बचाव के उपाय किए जाएं।

उधर, समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय ने 19 अप्रैल को नवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों का ऑनलाइन बेस लाइन टेस्ट लेने का फैसला लिया है। इसके तहत पुरानी कक्षा के सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। 27 मई तक रिवीजन का काम जारी रहेगा। 27 मई को एंड लाइन टेस्ट लिया जाएगा। इन परीक्षाओं से देेखा जाएगा कि विद्यार्थियों को पुरानी कक्षा के सिलेबस की कितनी समझ है। इसके तहत रिसोर्स ग्रुप की ओर से प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे।

Read Previous

शिलाई में चीड़ के जंगल में आधा दर्जन काले कौवा पक्षी के शव मिलने से सनसनी

Read Next

शनिवार को 24 वर्षीय युवक का शव आस्था स्थल रेणुकाजी झील से किया बरामद

error: Content is protected !!