Breaking News :

शिलाई : गहरी खाई में गिरी आल्टो कार, कोटि निवासी प्रताप सिंह की दर्दनाक मौत

चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा

माताओं-बहनों को सम्मान निधि से बाहर करने की निकाली जा रही हैं तरकीबें : जयराम ठाकुर

पुरानी गारंटियां, नया कैप्सूल : डॉ राजीव बिंदल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

कांग्रेस ने हिमाचल में रोका विकास का पहिया: अनुराग ठाकुर

पांवटा साहिब : महादेव चौक पर तेज रफ़्तार ट्रक ने कुचला पुलिस कर्मी, मौके पर हुई मौत , ट्रक चालक फ़रार

मुख्यमंत्री ने अन्तरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले का विधिवत् शुभारंभ किया

नशीली दवाओं के साथ रेणुकाजी पुलिस ने गिरफ्तार किए 2 स्थानीय युवक

विशेष राहत पैकेज के तहत लगभग 22 हजार आपदा प्रभावितों को दी गई वित्तीय सहायता: मुख्यमंत्री

March 28, 2024

भूमि कटाव की समस्याओं को लेकर नेडा खड्ड( खारियाड) पहुँचे विकास खंड अधिकारी गौरव धीमान

News portals-सबकी खबर (कफोटा )

गिरिपार क्षेत्र की शिल्ला पंचायत के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र नेडा खंड के खारियाड में पिछले 10 साल से लगातार बरसात में उपजाऊ जमीन पानी की भेंट चढ चुकी है । जिस पर शिल्ला ग्राम वासियों ने विकास खंड अधिकारी गौरव धीमान से मदद की गुवाहर लगाई थी । किसानों की हो रहे भूमि कटाव के मामले को संज्ञान में लेते हुए बीडीओ गौरव धीमान के साथ जई जोगिंदर ने बुधवार को शिल्ला पंचायत के नेडा खड्ड का निरक्षण किया । वही आज़ादी के 70 सालों में पहली बाद कोई विकास खंड अधिकारी नेडा खड्ड पर खुद पहुचे है। निरक्षण में विकास खंड अधिकारी गौरव धीमान ने बताया कि यहां पर बरसात के पानी से किसानो की उपजाऊ भूमि में काफी कटाव लग चुका है जिस पर उन्होंने गाँव के किसानों को भूमि के कटाव के लिए आश्वासन देते हुए कहा है कि वह किसानों के उपजाऊ ज़मीन के कटाव को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा । उन्होंने बताया इस बरसात से पहले ही यहां पर मनरेगा के तहत कार्य शुरू किया जाएगा ताकि किसानों की भूमि कटाव को किसी तरह रोका जा सके ।


बता दे कि शिल्ला पंचायत के नेडा खड्ड की उपजाऊ भूमि में कटाव पिछले 10 साल से बरसात के मौसम में होता है जिसको लेकर शिल्ला पंचायत के किसान परेशान थे। बरसातों में किसानों को अपनी भूमि कटाव का फिर से खतरा मंडराता है । नेडा खड्ड खारियाड में हर साल होने वाले भूमि कटाव का सिलसिला थम नही रहा है इसी कारण क्षेत्र के लोग इस साल होने वाली बरसात से अभी से आतंकित नजर आ रहे है। स्थानीय लोगो का कहना है कि बरसात के दिनों यहाँ होने वाली भूमि कटाव के कारण 70 बीघा से अधिक भूमि पानी के भेंट चढ़ चुकी है।इससे लोगो को दो वक्त की रोटी का जुगाड़ करना भी भारी पड़ रहा है। नेडा खडड के निकट क्यार में उपजाऊ जमीन होने के कारण यहाँ शिल्ला गॉव के 150 घरो के लोग धान, गेंहू, प्याज़, लहसुन की फसल उगाए करते थे।लेकिन ,बरसात के मौसम में लगातार हो रहे भूमि कटाव के कारण उपजाऊ भूमि बह गई है । बची जमीन पर लोगो ने डर से खेती करना छोड़ दिया है। अब तक करोड़ो की उपजाऊ भूमि कटाव के कारण बह चुकी है।जो भूमि बची हुई है, वह भी खतरे की जद में है,वह भी बरसात में बह सकती हैं।ऐसे में प्रशासन ने यदि कोई ठोस कदम नही उठाया तो किसानों भूमि से हाथ धोना पड़ सकता हैं।ऐसे में गाँव के किसानों ने विकास खंड अधिकारी से मदद की गुवाहर लगाई है ताकि उनकी उपजाऊ जमीन बच सके ।


उलेखनीय है कि शिल्ला पंचायत की उपजाऊ भूमि में हो रहे कटाव को लेकर पिछले 10 साल से कॉंग्रेस ओर बीजेपी के विधायक द्वारा किसानों की समस्याओं को लेकर आज तक अनदेखी की गई है । जबकि कई बार ग्रामीणों ने दोनों पार्टियों के नेताओ से मदद की गुवाहर भी लगाई थी लेकिन अभी तक दोनों पार्टी के नेता आगे नही आए है । भाजपा के किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष साधु राम चौहान शिल्ला गांव के निवासी है उन्होंने भी गांव की समस्या को लेकर आश्वासन दिया था कि वह अपने पार्टी से इस समस्याओं को जोरो से उठाएंगे लेकिन अभी वह भी भूमि कटाव की समस्या का समाधान को लेकर नाकाम रहे ।

इस मौके पर सुरेंद्र चौहान,गुरुदत्त चौहान कपिल चौहान, नाटी स्टार अजय चौहान, रमेश खण्डवान, रघुवीर सिंह, सुंदर सिंह,जगदीश सिंह आदि लोग उपस्थित रहे ।

Read Previous

कैबिनेट बैठक में शिक्षा विभाग के प्रस्ताव व् स्कूल और कॉलेजों को 30 अप्रैल तक बंद रखने पर आज होगा फैसला

Read Next

रंगोली प्रतियोगिता में बीएससी चतुर्थ वर्ष की संजना ने प्रथम जबकि सुमिता ने दूसरा व अर्चिता ने तीसरा स्थान प्राप्त किया

error: Content is protected !!