Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 16, 2024

चीन के साथ जारी तनाव,निशाने पर चीन, 90 फाइटर जेट लेकर अंडमान पहुंचा अमरीका

News portals-सबकी खबर (वाशिंगटन) 

चीन के साथ जारी तनाव के बीच अमरीका ने साउथ चाइना सी से लेकर हिंद महासागर तक अपनी गश्त बढ़ा दी है। चीन के नजदीक साउथ चाइना सी में युद्धाभ्यास खत्म करने के बाद अमरीकी नेवी के सातवें बेड़े में शामिल एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस निमित्ज अब अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के पास पहुंच गया है। इस क्षेत्र में भारतीय नौसेना पहले से ही युद्धाभ्यास कर रही है। गौरतलब है कि अमरीका के सुपरकैरियर्स में यूएसएस निमित्ज को बहुत ताकतवर माना जाता है। परमाणु शक्ति से चलने वाले इस एयरक्राफ्ट कैरियर को अमरीकी नौसेना में तीन मई 1975 को कमीशन किया गया था।

यह कैरियर स्ट्राइक ग्रुप 11 का अंग है, जो अकेले अपने दम पर कई देशों को बर्बाद करने की ताकत रखता है। 332 मीटर लंबे इस एयरक्राफ्ट कैरियर पर 90 लड़ाकू विमानों और हेलिकॉप्टर्स के अलावा 3000 के आसपास नौसैनिक तैनात होते हैं। भारत के साथ अमरीका, जापान और आस्ट्रेलिया हिंद महासागर में चीन को घेरने के लिए तैयार बैठे हैं। अगर अब ड्रैगन ने कोई भी हिमाकत की तो उसका अंजाम उसे भुगतना पड़ेगा। चीन के व्यापार का बड़ा हिस्सा हिंद महासागर के जरिए ही खाड़ी और अफ्रीकी देशों में जाता है। जबकि, चीन अपने ऊर्जा जरूरतों का बड़ा आयात इसी रास्ते करता है। अगर भारतीय नौसेना ने इस रूट को ब्लॉक कर दिया तो चीन को तेल समेत कई चीजों के लिए किल्लत झेलनी होगी। अभी चीन-पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर भी पूरा नहीं हुआ है, ऐसे में चीन इस रास्ते भी कोई आयात-निर्यात नहीं कर सकता। हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए अमरीका ने अपने तीन एयरक्राफ्ट कैरियर्स को इस इलाके में तैनात किया है। वहीं, अमरीका के आक्रामक रवैये से बौखलाया चीन बार-बार युद्ध की धमकी दे रहा है।

कभी भारत के खिलाफ  जंग को पहुंचा था यह बेड़ा

एयरक्राफ्ट कैरियर यूएएस निमित्ज अमरीका के सातवें बेड़े में शामिल है। यह बेड़ा 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान बंगाल की खाड़ी के नजदीक पहुंच गया था। इसका मकसद बांग्लादेश में मात खा रही पाकिस्तानी सेना की सहायता करना था। लेकिन उस समय भारत के साथ रूस मजबूती के साथ खड़ा हो गया, जिसके कारण अमरीका के सातवां बेड़े को वापस लौटना पड़ा था।

Read Previous

रामपुर बंजारण में बिजली की आंख मिचौनी से लोग परेशान,बिजली बोर्ड को किया आगाह

Read Next

देश में सर्दियों में बढ़ेगा कोरोना,आईआईटी-एम्स भुवनेश्वर की संयुक्त स्टडी में कोविड-19 को लेकर सामने आई डराने वाली बात

error: Content is protected !!