Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 20, 2024

शिंकुला टनल के हवाई सर्वे को अंजाम देने के लिए दूसरे दिन भी चिनूक ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी

News portals-सबकी खबर (केलांग )

शिंकुला टनल के हवाई सर्वे को अंजाम देने के लिए दूसरे दिन भी चिनूक ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी। मंगलवार सुबह करीब सात बजे ही भुंतर हवाई अड्डे से जहां चिनूक ने लाहुल के लिए उड़ान भरी, वहीं सटींगरी हेलिपैड से चिनूक 500 किलो वजनी एंटीना लेकर शिंकुला की तरफ रवाना हुआ। सर्वे कर रही कंपनी के विज्ञानिकों के दल के साथ उड़े चिनूक ने जहां इस दौरान शिंकूला दर्रे को पूरी तरह नापा, वहीं शिंकुला दर्रे का एयरबोर्न इलेक्ट्रो मेग्नेटिक सर्वे भी किया गया। अगामी पांच दिन तक चलने वाले सर्वे में हर उस चीज का अध्ययन किया जाएगा, जो शिंकुला दर्रे पर टनल के रास्ते में आएगी। यही नहीं, एयरबोर्न इलेक्ट्रो मेग्नेटिक सर्वे की एक रिपोर्ट रक्षा मंत्रालय के विशेषज्ञों को भी सौंपी जाएगी। हालांकि अभी सर्वे की शुरुआत ही की गई है।

बता दें कि सबसे अधिक ऊंचाई पर बनाई जाने वाली दुनिया की सबसे लंबी ट्रैफिक टनल के हवाई सर्वे के लिए सेना के ताकतवर हेलिकाप्टरों में शामिल चिनूक का चयन किया गया है। चिनूक 500 किलो वजनी एंटीना को लिफ्ट कर जहां  सर्वे को अंजाम दे रहा है, वहीं हेलिकाप्टर में कई आधुनिक उपकरण भी सर्वे के लिए लगाए गए हैं, जिनकी मदद से विशेषज्ञ शिंकुला दर्रे का डाटा जुटा रहे हैं। झांस्कर रेंज में प्रस्तावित 13.5 किलो मीटर लंबी शिंकुला टनल का चिनूक हेलिकाप्टर का मदद से एयरबोर्न इलेक्ट्रो मेग्नेटिक सर्वे किया जा रहा है। सर्वे की यह प्रक्रिया करीब एक सप्ताह तक जारी रह सकती है। शिंकुला टनल बनने से मनाली-कारगिल की दूरी करीब 250 किलोमीटर कम हो जाएगी। सफर में लगभग एक दिन का समय कम हो जाएगा। टनल को सामरिक दृष्टि से भी महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है। भारतीय सेना किसी भी मौसम में सरहदों तक पहुंच सकेगी।

अटल टनल की तरह हाईटेक होगी सुरंग

आमतौर पर सर्दियों में बर्फबारी के चलते मनाली-लेह मार्ग बंद हो जाता है। हालांकि अटल टनल बनने से लाहुल तक पहुंचना अब आसान हो गया है, लेकिन लेह जाने की दिशा में यह टनल सेना के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी। शिंकुला टनल के सर्वे का काम राइट्स कंपनी कर रही है। टनल राष्ट्रीय उच्च मार्ग अधोसंरचना विकास प्राधिकरण की देखरेख में पूरी की जाएगी। शिंकुला दर्रे पर बनने जा रही 13.5 किलोमीटर लंबी टनल अटल टनल जैसी हाईटेक होगी।

Read Previous

हिमाचल सरकार ने पंचायत चुनाव में सीटों के आरक्षण का फार्मूला तय

Read Next

प्रदेश में पंचायती राज चुनाव के लिए मतपत्र छापने को सरकार के पास कागज ही नहीं

error: Content is protected !!