Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 25, 2024

सिरमौर में मशरूम उत्पादन कर स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवा रहे सेना से सेवानिवृत्त बिशन दास

News portals-सबकी खबर (नाहन)

भारतीय सेना की स्पेशल फोर्स पैरा कमांडो से अक्टूबर, 2018 में सेवानिवृत्त होने के बाद सिरमौर के बिशन दास ने हिमाचल खुम्ब विकास योजना के तहत मशरूम का प्लांट लगाकर स्वयं के साथ-साथ अन्य स्थानीय युवाओं को भी घर द्वार पर ही रोजगार के अवसर उपलब्ध करवा कर एक मिसाल कायम की है।


सिरमौर जिला के बिरला निवासी बिशन दास का कहना है कि जब वह सेना से सेवानिवृत हो रहे थे तब उनके मन में विचार आया कि क्यों ना कोई ऐसा काम किया जाए, जिससे न केवल उन्हें बल्कि अन्य स्थानीय युवाओं को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें। इसके लिए उन्होंने मशरूम प्लांट लगाने का निश्चय किया। सर्वप्रथम उन्होंने उद्यान विभाग द्वारा धौलाकुआं में 25 दिन का मशरूम उगाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया तथा उसके बाद अपने गांव बिरला में एक छोटा मशरूम प्लांट स्थापित किया, जिसमें उन्होंने 500-500 बैग के तीन यूनिट स्थापित किए। इन इकाइयों को सफलतापूर्वक चलाने के बाद उन्होंने मोगिनंद में 25000 बैग का बड़ा प्लांट लगाया। इसके लिए उन्हें उद्यान विभाग से पूरा सहयोग प्राप्त हुआ। उन्होंने कंपोस्ट यूनिट स्थापित करने के लिए 17 लाख तथा उत्पादन यूनिट स्थापित करने के लिए 65 लाख रुपए का ऋण यूको बैंक से प्राप्त किया, जिसके उपरांत उन्हें विभाग की ओर से 8-8 लाख की अनुदान राशि प्राप्त हुई।


उन्होंने बताया कि मार्च, 2021 में उन्होंने अपना यूनिट स्थापित करना शुरू किया जोकि अगस्त में तैयार हो गया तथा अक्टूबर, 2021 से मशरूम का उत्पादन आरंभ हो चुका है। बिशन दास का कहना है कि वह प्रतिमाह 20 से 30 टन बटन मशरूम का उत्पादन कर सभी खर्चों को निकालकर 3 से 4 लाख रुपए बचा लेते हैं। उन्होंने बताया कि वह अपने उत्पाद को चंडीगढ़, अंबाला के अतिरिक्त स्थानीय बाजार में भी बेच रहे हैं और अपनी इकाई में उन्होंने 30 स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराया है।
बिशन दास ने माननीय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए हिमाचल खुम्ब विकास योजना शुरू की गई है जिससे किसान विभाग से प्रशिक्षण तथा आर्थिक सहायता प्राप्त कर लाभान्वित हो रहे हैं।


उपनिदेशक उद्यान सिरमौर सतीश शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल खुम्ब विकास योजना के अर्न्तगत किसानों को उत्पादन इकाई तथा खाद इकाई स्थापित करने के लिए उपदान दिया जाता है, जिसके अर्न्तगत जिला सिरमौर में उद्यान विभाग द्वारा 116 लाभार्थियों को खुम्ब उत्पाद इकाइयां स्थापित करने हेतु 1 करोड़ 41 लाख 55 हजार रुपये की सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने जिला के किसानों और युवाओं से उद्यान विभाग की हिमाचल खुम्ब विकास योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के तहत आवेदन कर लाभान्वित होने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि किसान और युवा किसी भी कार्य दिवस पर कार्यालय में सम्पर्क कर किसी भी योजना की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Read Previous

जिला में जारी रहेगी “नो मास्क नो सर्विस“ की नीति, सभी प्रकार के धार्मिक लंगर रहेंगे बन्द

Read Next

शीतकालीन क्रिकेट ट्रॉफी मेजबान सूर्या ब्रदर चुनवी ने जीती

error: Content is protected !!