Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 18, 2024

बीडीओ ने किया किंकरी देवी पार्क का औचक निरीक्षण

लॉक डाउन के चलते तय अवधि में पूरा नहीं हो सका काम

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी की स्मृति में उनके गृह नगर संगड़ाह में निर्माणाधीन पार्क की बाहरी व आंतरिक दीवारों व रास्ते का निर्माण संबंधी कार्य लगभग पूरा हो चुका है। मौजूदा बजट के मुताबिक उक्त पार्क में स्थानीय नदी नालों के गोल पत्थर लगाने तथा फैंसिंग जैसे मुख्य कार्य शेष है। शनिवार को बीडीओ संगड़ाह कृष्ण दत्त कश्यप ने लॉक के बाद इस माह किए गए पार्क के निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने स्थानीय पंचायत को जल्द उपायुक्त सिरमौर के निर्देशानुसार पार्क का शेष निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ मौजूद भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रताप तोमर ने पार्क के लिए प्रदेश अथवा केन्द्र सरकार से थ्री-डी मैप के अनुसार करीब 25 लाख का अतिरिक्त बजट मुहैया करवाने का भी आश्वासन दिया।

राजस्व विभाग अथवा प्रशासन द्वारा राजकीय महाविद्यालय संगड़ाह के समीप इसके लिए करीब 8 बीघा 11 बिस्वा भूमि उपलब्ध करवाई गई है। इस बहुचर्चित पार्क में आर्ट गैलरी बनाने तथा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता किंकरी देवी की प्रतिमा लगाने की प्रपोजल भाषा विभाग द्वारा तैयार की जा रही है। जिला भाषा अधिकारी सिरमौर द्वारा पार्क संबंधी स्टेटस रिपोर्ट भाषा विभाग के निदेशक को भेजी जा चुकी है तथा इसके लिए अभी बजट स्विकृत होना शेष है। इसके अलावा उक्त पार्क में पर्यटन विभाग का कैफे व पर्यटक सूचना केन्द्र बनाए जाने की प्रपोजल पर भी चर्चा जारी है। उपायुक्त सिरमौर आरके परूथी द्वारा 19 दिसंबर 2019 को पार्क का निरीक्षण किए जाने के बाद करीब 12 बरस से लंबित उक्त पार्क के निर्माण में तेजी आई।

विभिन्न स्थानीय संगठनों की शिकायत के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा पहली अगस्त 2016 को दिए गए निर्देशों के बाद उक्त पार्क के लिए शुरूआती बजट व सरकारी जमीन का प्रावधान हो हुआ था। निरिक्षण के दौरान बीडीओ संगड़ाह के साथ कनिष्ठ अभियंता यशपाल, पंचायत उपप्रधान अनिल भारद्वाज व किंकरी देवी के पौत्र विजेंद्र कुमार आदि भी मौजूद रहे। बीडीओ ने बताया कि, पार्क के लिए उपलब्ध दस लाख के प्रारम्भिक बजट में से साढ़े पांच लाख की राशि पंचायत को जारी हो चुकी है। उपायुक्त सिरमौर डॉ आरके परूथी द्वारा हालांकि उक्त पार्क निर्माण कार्य के लिए तीन माह की अवधि निर्धारित की गई थी, मगर लॉक डाउन के चलते काम तय अवधि में नहीं हो सका। काबिले गौर है कि, 1990 के दशक में जिला सिरमौर में चल रही 71 अवैध व अवैज्ञानिक चुना खदानों को बंद करवाने के लिए जानी जाने वाली किंकरी देवी को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा स्त्री शक्ति राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Read Previous

नाई की दुकानें बंद होने से संगड़ाह में बढ़े बाल व दाढ़ी

Read Next

संगड़ाह मे शनिवार को फिर लगे अघोषित पावर कट , लोग परेशान

error: Content is protected !!