Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 23, 2024

पशुशाला में रह रहे बसिया राम के परिवार को मकान निर्माण के लिए मदद की अपील

News portals-सबकी खबर ( संगड़ाह )

केंद्र सरकार भले ही हर साल प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंदों को घर उपलब्ध करवाने पर करोड़ों का बजट खर्च कर रही हों, मगर संबंधित अधिकारियों की लापरवाही से कईं बार ऐसी योजनाएं अंतिम पंक्ति के पात्र व्यक्तियों तक नहीं पहुंचती है। ऐसे ही एक जरूरतमंद विकास खंड संगड़ाह की माइना पंचायत के बसिया भी है, जिन पर कल्याणकारी सरकार, उनके वोट मांगने आने वाले लोकप्रिय नेताओं तथा पंचायत प्रतिनिधियों की नजर आज तक नहीं पड़ी।

आलम यह है की, आज भी यह बुजुर्ग दम्पति एक टूटी फूटी झोपड़ी अथवा कमरे में तीन पालतू पशुओं के साथ ‌रहने को विवश है। मंगलवार को समाजसेवी एंव भाजपा प्रदेश अनुसूचित जाति कार्यसमिति सदस्य नारायण सिंह बसिया राम के मक़ान निर्माण के लिए सरकारी अनुदान अथवा राशि उपलब्ध करवाने के मामले को लेकर एसडीएम व बीडीओ संगड़ाह से मिले। उन्होने कहा कि, दोनो अधिकारी इस परिवार के मकान की राशि जल्द स्विकृत करवाने का आश्वासन दे चुके हैं। माइना-कांडों गांव के बसीया राम के अनुसार वह 25 पूर्व अपने परिवार से अलग हुए तो उनके हिस्से में जमीन के छोटे से टुकड़े के अलावा कुछ भी नहीं आया।

उक्त जमीन पर बने झोपड़ी नुमा घर में उनके चार परिवार के सदस्यों के अलावा दो बकरी और एक गाय भी रहते हैं। बसिया की 65 वर्षीय दिव्यांग पत्नी व दो बेटों के पशुशाला में रहने से सरकार तथा सिरमौर प्रशासन की इस पंचायत को खुले में शौचमुक्त घोषित करने की पोल भी खुल चुकी है। शौचालय तो दूर इनकी रसोई, बेडरूम सब यही है। स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार कईं बार यहां वोट मांगने आए विधायक, प्रधान व जिला परिषद पद के उम्मीदवार बसिया के घर में सैल्फी भी ले, चुके हैं मगर आश्वासन और वादों के बाद इन्हें कोई नहीं पूछता। 70 वर्षीय बसिया राम का कहना है कि, इस झोपड़ी में बरसात का पानी और सर्दियों की शीतलहर भी अंदर तक पहुंचती है। हैरानी की बात तो यह है कि, बसिया राम बीपीएल की सूची में भी शामिल नहीं है, जबकि इस वीआईपी पंचायत के बहुमंजिला मकान वाले कुछ लोग बीपीएल कार्ड धारक है।

रेणुकाजी वर्तमान विधायक एवं पूर्व सीपीएस विनय कुमार भी इसी गांव व पंचायत के है। उक्त ग्रामीण का हाल जानने गत 3 मार्च को धर्मशाला से उनके घर पहुंचे बड़का भाऊ संगठन के समाजसेवी संजय शर्मा ने बीडीओ संगड़ाह को 15 दिनो मे मकान स्विकृत करवाने का आश्वासन दिया था। संजय शर्मा ने स्थानीय विधायक विनय कुमार को भी इस मामले मे खूब खरी-खोटी सुनाई थी। खंड विकास अधिकारी संगड़ाह सुभाष चन्द अत्री ने कहा कि, बसिया का मकान स्विकृत करवाने संबंधी मामला प्राथमीकता के आधार पर उपायुक्त सिरमौर को भेजा जा चुका है। उन्होंने कहा कि, जल्द उन्हें मकान निर्माण के लिए राशी मिलने की उम्मीद है।

Read Previous

मंगलवार को हुए कुल 26 कोविड सैंपल में से 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

Read Next

बहुचर्चित किंकरी देवी पार्क के पैदल रास्तों मे इंटरलॉकिंग टाइल्स बिछाने का काम शुरू

error: Content is protected !!