Breaking News :

लापता जागर सिंह का 13 दिन भी नहीं मिला कोई सुराग

खाई मे लुढ़की Van पेड़ मे फंसने से बची 3 लोगों की जान

वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी

सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम

दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

शिलाई : गहरी खाई में गिरी आल्टो कार, कोटि निवासी प्रताप सिंह की दर्दनाक मौत

चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा

माताओं-बहनों को सम्मान निधि से बाहर करने की निकाली जा रही हैं तरकीबें : जयराम ठाकुर

पुरानी गारंटियां, नया कैप्सूल : डॉ राजीव बिंदल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

March 28, 2024

संभावित आपदाओं से निपटने के लिये मानव शक्ति व मशीनरी सज रखें समस्त विभाग-सुमित खिमटा

News portals-सबकी खबर (नाहन )  उपायुक्त सुमित खिमटा सभी विभागों से जिला के किसी भी भाग में घटित होने वाली आपदा से निपटने के लिये श्रम शक्ति व मशीनरी तथा उपकरणों को विल्कुल सही हालत में हर समय तैयार रखने के निर्देश दिये। वह आज जिला आपदा प्रबंधन की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी व समस्त एसडीएम निजी तौर पर अथवा वीडियो कान्फे्रंसिंग के माध्यम से जुड़े।
सुमित खिमटा ने उपमण्डलवार आपदा संभावित क्षेत्रों की जानकारी संबंधित एसडीएम से हासिल करके आपदा से निपटने तथा आपदा से होने वाले नुकसान को कम करने के लिये किये गए प्रबंधों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने समस्त एसडीएम को एनडीआरएफ द्वारा किये गये एरिया फेमिलाईजेषन के अभयास संबंधी रिपोर्ट जल्द उन्हें सौंपने को कहा। उन्होंने कहा कि माॅक ड्रिल पर आगामी 30 मई को वीडियो कान्फेेंसिंग होगी और पूर्वाभ्यास 8 जून 2023 को किया जाएगा। उन्होने समस्त उपमण्डलों में माॅक ड्रिल करवाने को कहा और इसमें स्थानीय युवाओं तथा पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों को जोड़ने को भी कहा।
उपायुक्त को अवगत करवाया गया कि माॅनसून के दौरान जिला के कुछ भागों में भूस्खलन व पत्थर गिरने जैसी आपदाओं की संभावना बनी रहती है। इनमें विषेषतौर पर निर्माणाधीन पांवटा षिलाई सड़क, बडू साहिब के समीप का क्षेत्र तथा जिला की कुछ अन्य संपर्क सड़कें हैं। उपायुक्त ने राष्ट्रीय राजमार्ग व लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं को इन सड़कों को समय रहते दुरूस्त करने तथा संरक्षित बनाने के निर्देष दिये। बैठक में अवगत करवाया गया कि जिला आपदा प्रबंधन योजना वर्ष 2020 मेें तैयार की गई है। उन्होंने सभी विभागों को अपने अपने संसाधनों की सूचि तैयार रखने तथा उन्हें उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने जिला की सड़कों पर ब्लैक स्पाॅट व संवेदनषील प्वाइंटस को भी जल्द ठीक करने के लिए संबंधित विभागों को कहा।
सुमित खिमटा ने माॅनसून ऋतु के दौरान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की 14वीं बटालियन को एतिहातन तैनात करने की बात कही ताकि किसी भी आपदा के दौरान तुरंत से बटालियन की सेवाएं ली जा सके। यह भी अवगत करवाया गया कि आवष्यकता पड़ने पर षिमला स्थित राज्य आपदा रिस्पांस दल को भी बुलाया जा सकता है। उपायुक्त ने आपदा की स्थिति में राहत षिविरों को चयनित करने के लिये सभी एसडीएम को निर्देष दिये। उन्होनें जिला में पूर्व में घटित आपदाओं की सूची तैयार रखने को कहा। इसके अलावा संवेदनशील जगहों व क्षेत्रों का पता लगाने के लिये भी अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने समस्त एसडीएम, तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को अलग से व्हाट्सएप ग्रुप तैयार करने को कहा ताकि आपदा के दौरान संचार में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को जिला में किसी भी प्रकार की आपदा का जल्द आंकलन करके नुकसान की रिपोर्ट अविलंब उपलब्ध करवाने तथा आवष्कतानुसार  राहत प्रदान करने के भी निर्देष दिये।

Read Previous

दूर-दराज और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना मेरी प्रतिबद्धताः ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू

Read Next

बिजली बोर्ड के कर्मचारियों को भी मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ

error: Content is protected !!