Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 20, 2024

देश-प्रदेश के इतिहास में जुड़ा एक नया अध्याय; भारतीय मूल के पहले सांसद बने हिमाचली गबरू ने संस्कृत में ली सांसद की शपथ

News portals-सबकी खबर (हमीपुर )

हिमाचल के डॉ. गौरव शर्मा ने न्यूजीलैंड के वैलिंगटन स्थित संसद भवन में मौरी भाषा के अलावा संस्कृत में भी शपथ ली। बीते अक्तूबर में न्यूजीलैंड की हैमिल्टन वेस्ट सीट से डॉ. गौरव ने लेबर पार्टी से चुनाव लड़कर भारी मतों से जीत हासिल की थी। संस्कृत में शपथ लेने के बाद सोशल मीडिया पर डॉ. गौरव का वीडियो जमकर वायरल हुआ। हिमाचल के लोगों ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर वीडियो को शेयर कर देवभूमि के सपूत को बधाई भी दी।

डॉ. गौरव पहले भारतीय हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड की धरती पर संस्कृत में शपथ ग्रहण की है। डॉ. गौरव हमीरपुर के गलोड़ हड़ेटा से संबंध रखते हैं। इनके पिता राज्य बिजली बोर्ड में एसडीओ के पद पर सेवारत रहे, लेकिन नौकरी छोड़कर वह परिवार समेत विदेश चले गए थे। संस्कृत में शपथ लेते हुए पूरे विश्व में भारत का मान बढ़ाने वाले डॉ. गौरव शर्मा का जन्म एक जुलाई 1987 को गिरधर शर्मा और पूर्णिमा शर्मा के घर हुआ था। डॉ. गौरव ने हमीरपुर, धर्मशाला, शिमला और न्यूजीलैंड में शिक्षा ग्रहण की है।


बता दें कि 2017 में निर्दलीय चुनाव लड़ चुके डॉ. शर्मा ने इस बार नेशनल पार्टी के टिम मैकिंडो को हराया है। समोआ और न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त मुक्तेश परदेशी ने ट्विटर पर कहा कि डॉ. गौरव शर्मा ने सबसे पहले न्यूजीलैंड की माओरी भाषा में शपथ ली, उसके बाद संस्कृत में शपथ लेकर उन्होंने दोनों देशों की सांस्कृतिक परंपराओं के प्रति सम्मान दिखाया। उन्होंने ऑकलैंड से एमबीबीएस किया और वाशिंगटन से एमबीए किया है। वह हैमिल्टन के नवाटन में जनरल प्रैक्टिशनर के रूप में कार्यरत हैं।


एक ट्विटर यूजर ने डॉ. गौरव शर्मा से पूछा कि उन्होंने हिंदी में शपथ क्यों नहीं ली तो उन्होंने कहा कि सभी को खुश करना कठिन है इसलिए मैंने संस्कृत में शपथ लेने का फैसला किया। पहले सोचा था कि हिंदी में शपथ लूं, लेकिन तब मेरी मातृभाषा (पहाड़ी) या पंजाबी को लेकर सवाल उठा। संस्कृत सभी भारतीय भाषाओं की जननी है, इसलिए मैंने शपथ के लिए संस्कृत को चुना।

परिवार ने किया लंबा संघर्ष
डॉ. गौरव शर्मा ने बताया कि वे 1996 में न्यूजीलैंड चले गए थे। उनके पिता को छह साल तक यहां नौकरी नहीं मिली। परिवार ने बड़ी मुश्किल से वक्त गुजारा। उन्होंने बताया कि मैं समाजसेवा के लिए राजनीति में हूं क्योंकि मेरा परिवार बहुत ही कष्टों से गुजरा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के रूप में भी मुझे बहुत ज्यादा सरकारी मदद नहीं मिली।

 

Read Previous

प्रदेश में कोरोना से हालत बेकाबू,कोरोना से 13 मरीजों ने तोड़ा दम; हिमाचल पर खतरा बरकरार, 837 संक्रमित और मिले

Read Next

दो कथित नशेड़ियों ने मोबाइल के लिए जंगल में 15 साल के किशोर की दराट से गर्दन रेत कर हत्या कर दी

error: Content is protected !!