Breaking News :

लापता जागर सिंह का 13 दिन भी नहीं मिला कोई सुराग

खाई मे लुढ़की Van पेड़ मे फंसने से बची 3 लोगों की जान

वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी

सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम

दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

शिलाई : गहरी खाई में गिरी आल्टो कार, कोटि निवासी प्रताप सिंह की दर्दनाक मौत

चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा

माताओं-बहनों को सम्मान निधि से बाहर करने की निकाली जा रही हैं तरकीबें : जयराम ठाकुर

पुरानी गारंटियां, नया कैप्सूल : डॉ राजीव बिंदल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

March 28, 2024

एसीसी सीमेंट से सटीं पंचायतों में पिछले 20 सालों में 32 बच्चे मानसिक रूप में कमजोर पैदा हुए

एक ही गांव के 11 बच्चे मानसिक रूप में कमजोर

बिना उपचार छोड़ा पानी गर्भवती महिला पर डालता है असर

News portals-सबकी खबर (बिलासपुर)

बिलासपुर में एसीसी सीमेंट फैक्टरी से सटी चार पंचायतों  में पिछले 20 सालों में 32 बच्चे मानसिक रूप में कमजोर पैदा हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार हरनोड़ा पंचायत में 20, बैरी पंचायत में 1, गुग्गा भटेड़ में 5, धार टटोह में 3 और बलोह में तीन बच्चे मानसिक रूप से कमजोर हैं, जो साल 2000 से 2020 के बीच पैदा हुए हैं। इसका खुलासा जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी के आदेश पर बीएमओ की ओर से तैयार रिपोर्ट में हुआ है। चिकित्सकों ने मौके पर जाकर इसका डाटा तैयार किया है।इनमें 11 बच्चे एक ही गांव के हैं।

ये पंचायतें सीएचसी पंजगाईं के तहत आती हैं। करीब ढाई साल पहले तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार के आदेशों के बावजूद आज तक स्वास्थ्य विभाग यह पता नहीं लगा पाया है कि इसके पीछे क्या कारण हैं। स्वास्थ्य मंत्री रहते विपिन परमार ने जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला उपायुक्त को इन बच्चों के मानसिक रूप से कमजोर होने के कारणों का पता लगाने के लिए रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए थे। एक टीम बनाकर मिट्टी और पानी की जांच को भी कहा था। स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे बच्चों का डाटा तो तैयार किया लेकिन, इस बात का कोई निष्कर्ष नहीं निकला कि ये मानसिक रूप में कमजोर कैसे पैदा हुए। इनके परिवारों में दूर-दूर तक ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो मानसिक रूप से कमजोर है।

विशेषज्ञ बताते हैं कि सीमेंट कंपनी से निकलने वाला पानी अगर बिना उपचार के छोड़ा जाता है तो यह कृषि योग्य जमीन और पानी के स्रोतों को दूषित कर सकता है। इस पानी का असर इसका उपयोग करने वाली गर्भवती मां और बच्चों पर पड़ता है। जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए थे। चिकित्सकों ने मौके पर जाकर डाटा तैयार कर आगामी कार्रवाई के लिए सीएमओ बिलासपुर को भेज दिया है। यह जांच का विषय है कि इतने से क्षेत्र में इतनी बड़ी संख्या में मानसिक रूप से कमजोर बच्चे कैसे पैदा हो गए। विभाग के स्टेट प्रोग्राम अधिकारी को रिपोर्ट तैयार कर भेज दी है। कोरोना की वजह से आगामी कार्रवाई नहीं हो पाई है। अब इसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा। एजेंसियों को जांच के लिए लिखा जाएगा।  – डॉ. प्रकाश दड़ोच, सीएमओ बिलासपुरमामले की अभी जानकारी मिली है। इस संबंध में सीएमओ बिलासपुर और उपायुक्त बिलासपुर से बात कर आगामी कार्रवाई के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएंगे।

Read Previous

हिमाचल में आज से इन नियमो के साथ स्कूल-कॉलेजों में लगेंगी नियमित कक्षाएं

Read Next

शिक्षकों को कोरोना योद्धा करे घोषित ,प्रशिक्षित कला स्नातक संघ ने मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री से की मांग

error: Content is protected !!