Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 18, 2024

साल भर में जांचे 1824 नमूने, प्रदेश में खाद्य आपूर्ति विभाग ने वसूला साढ़े छह लाख रुपए जुर्माना

News portals-सबकी खबर (शिमला)

प्रदेश खाद्य आपूति विभाग द्वारा समय-समय पर प्रदेश राशन डिपुओं सहित राशन के गोदामों से खाद्य पदार्थों की जांच के लिए सैंपल भरे जा रहे हैं। खाद्य वस्तुओं की गुणवता को लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग सख्त रुख अपना रहा है। खाद्य आपूति विभाग ने अप्रैल, 2021 से लेकर मार्च, 2022 तक एक वर्ष में प्रदेश के राशन डिपुओं और गोदामों से करीब 1824 खाद्य पदार्थों के सैंपल जांचे हैं। खाद्य आपूति विभाग की लैब में जांच करने पर विभिन्न खाद्य वस्तूओं के 57 सैंपल फेल पाए गए हैं, जबकि 1767 सैंपल जांच में पास हुए हैं। खाद्य वस्तुओं की सैंपल फेल होने पर विभाग ने करीब साढ़े छह लाख रुपए जुर्माने के रूप में वसूल किए हैं।

जानकारी के अनुसार खाद्य आपूति विभाग की ओर से प्रदेश भर के डिपुओं और राशन के गोदामों से चावल के 141 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 138 सैंपल पास और तीन सैंपल फेल हुए हैं। इसके अलावा आटे के 646 सैंपल पास हुए हैं और आटे में नमी के कारण विभाग की लैब में 27 सैंपल की रिपोर्ट फेल पाई गई है। वहीं चीनी के 158 सैंपल पास और तीन सैंपल फेल पाए गए हैं। तेल के 188 सैंपल पास और सात सैंपल फेल पाए गए हैं। खाद्य आपूति विभाग की लैब में नमक के 97 सैंपल पास और चार सैंपल फेल पाए गए हैं। उड़द की दाल 139 सैंपल पास हुए हैं, दाल चना के 152 सैंपल पास और एक फेल, दाल मलका 119 सैंपल और मूंग दाल के 83 पास हुए हैं। वहीं काले चने के चार सैंपल पास और आठ सैंपल फेल पाए गए हैं। (एचडीएम)

गुणवत्ता को लेकर समझौता नहीं

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले निदेशक राजेश्वर गोयल का कहना है कि खाद्य पदार्थों की गुणवता का पूरा खयाल रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को लेकर किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। राजेश्वर गोयल ने कहा कि खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता को लेकर फिल्ड के अधिकारियों को भी सख्त हिदायतें दी गई हैं। समय-समय पर खाद्य पदार्थों के सैंपल की जांच की जा रही है। डिपुओं को लोगों के गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ मिल सके, इसके लिए विभाग प्रयासरत है।

Read Previous

प्रदेश में आज भी बरसेगा अंबर, जारी रहेगा यलो अलर्ट

Read Next

सभी बैंक 30 जून तक निपटाएं ऋण संबंधी लंबित मामले – राम कुमार गौतम

error: Content is protected !!